बिजनेस

Moody’s ने दिया झटका, घटाई सॉवरेन रेटिंग, GDP में 4% गिरावट की चेतावनी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच भारत को एक बड़ा झटका लगा है। कोरोना के चलते डगमगाई अर्थव्यवस्था को देखते हुए रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटा दिया है। सॉवरेन रेटिंग कम होने से देश के सामने चुनौती बढ़ गई है क्योकि इससे निवेश पर असर पड़ता है।

इतना ही नहीं मूडीज ने एक और झटका देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 4 फीसदी की गिरावट आ सकती है। मूडीज ने कहा कि भारत के सामने गंभीर आर्थिक सुस्ती का खतरा है, जिसके कारण राजकोषीय लक्ष्य पर दबाव बढ़ रहा है। इसे पहले भारत की रेटिंग ‘Baa2’ थी, जिसे घटाकर ‘Baa3’ कर दिया गया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ मूडीज का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत के सकल घरेलू उत्पाद में चार फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। भारत के मामले में पिछले चार दशक से ज्यादा समय में यह पहला मौका होगा जब पूरे साल के आंकड़ों में जीडीपी में गिरावट आएगी।

Moody’s ने करीब 13 साल बाद नवंबर 2017 में भारत की रेटिंग को Baa3 से अपग्रेड कर Baa2 किया था. तीन साल बाद उसने फिर से इसे घटा दिया है। वहीं, शॉर्ट टर्म लोकल करंसी रेटिंग को P-2 से घटाकर P-3 कर दिया है। आउटलुक को भी नेगेटिव रखा गया है।

Related posts
scroll trendingबिजनेसबैंक/पैसा

अनुमान से बेहतर होगी इकोनॉमी, सरकार उठा रही बड़े कदम : केवी कामथ

नई दिल्ली। कोरोना के कारण भारत ही नहीं…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यबिजनेस

बजाज में कोरोना पॉज़िटिव कर्मचारी का अंबार, कंपनी बंद करने को तैयार नहीं प्रबंधन

मुंबई। यूं तो कोरोना से पूरा देश ही आज…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यबिजनेस

फेयर एंड लवली नहीं अब ये हैं क्रीम का नया नाम

नई दिल्ली। सालों से लड़कियों और…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group