बिजनेस

कोरोना की वैक्सीन खोजने में जुटी पतंजलि, शुरू किया दवा का ट्रायल

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई कंपनियां इसकी वैक्सीन की खोज कर रही है। इसी कड़ी में अब योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि भी कूद गई है। पतंजलि ग्रुप ने कहा है कि उसने जरुरी रेग्यूलेटरी मंजूरियों को हासिल करने के बाद मानव में COVID-19 के इलाज के लिए क्लीनिक्ल ट्रायल शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि पतंजलि ग्रुप की फ्लैकशिप यूनिट तमाम कंज्यूमर प्रोडक्ट और आयुर्वेदिक दवाएं बनाती और बेचती है। पतंजलि के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने कहा हम यहां किसी इम्यूनिटी बूस्टर की बात नहीं कर रहें, यहां कोरोना के इलाज की बात हो रही है। उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते रेग्यूलेटरी मंजूरी मिलने के बाद कंपनी ने इंदौर और जयपुर में यह क्लीनिकल ट्रायल शुरु किया है।

फरवरी से कर दिया था इलाज शुरू

आचार्य बालकृष्ण ने बताया है कि पतंजलि ग्रुप में फरवरी 2020 से ही कोरोना के मरीजों का इलाज शुरु कर दिया था। मार्च तक पतंजलि ने कई हजार कोरोना मरीजों का इलाज किया लेकिन यह मरीज किसी साक्ष्य आधारित क्लीनिक ट्रायल का हिस्सा नहीं थे। अपनी खोज को इलाज के रुप में पंजीकृत करवाने के लिए हमें क्लीनिक्ल ट्रायल से गुजरना होगा। इसी को ध्यान में रखकर कंपनी ने क्लीनिक्ल ट्रायल पर रेग्यूलेटरी मंजूरी लेकर ये ट्रायल शुरु किया है।

दवाई की खोज में जुटी ये कंपनियां

कोरोना के इलाज की खोज में दुनियाभर की कई कंपनियां, वैज्ञानिक और डॉक्टर्स जुटे हुए है। इसमें अभी तक दुनिया की बड़ी फार्मा कंपनियों का नाम ही आ रहा था जिसमें गिलियड साइंसेज, फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना, इनोवियो फार्मा और ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन जैसे नाम शामिल है। इस सूची में पतंजलि का नाम जुड़ना कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

Related posts
scroll trendingबिजनेसबैंक/पैसा

सोने-चांदी के दामों में आई गिरावट, जानिए आज की कीमत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मामलों में…
Read more
scroll trendingबिजनेसबैंक/पैसा

अनुमान से बेहतर होगी इकोनॉमी, सरकार उठा रही बड़े कदम : केवी कामथ

नई दिल्ली। कोरोना के कारण भारत ही नहीं…
Read more
breaking newsscroll trendingअन्यबिजनेस

बजाज में कोरोना पॉज़िटिव कर्मचारी का अंबार, कंपनी बंद करने को तैयार नहीं प्रबंधन

मुंबई। यूं तो कोरोना से पूरा देश ही आज…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group