आज के समय में ज्यादातर लोग नौकरी के साथ में छोटा मोटा बिजनेस करना भी काफी ज्यादा सही समझते हैं कोरोनावायरस के बाद से ही लोगों में बिजनेस को लेकर एक अलग ही उत्सुकता देखने को मिल रही है आज छोटे-मोटे काफी सारे बिजनेस देखने को मिलते हैं जिनमें काफी कमाई भी होती है ऐसे में आज हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं इसे आप नौकरी के साथ में भी कर सकते हैं। पोहा एक ऐसी खाने की चीज है जिसके बिना हमारा किचन अधूरा है। आजकल के वक्त में लोग हेल्दी और टेस्टी खाना पसंद करते हैं। ऐसे में पोहा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। पोहा को एक न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है। इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। आइए जानते हैं इसके बिजनेस के बारे में।

कितने शुल्क में लगता है पोहा का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

पोहा के इस बिजनेस पर एक खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन ने पोहे के बिजनेस के लिए एक रिपोर्ट बनाया है. KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खड़ा करने में 6 लाख रुपये का लागत लगेगी। इसमें 90 फीसदी पैसे आपको लोन के रूप में मिल जाएगा। ऐसे में आपको अपने केवल 60,0000 रुपये ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगाने होंगे। इसके बाद आपका मैन्युफैक्चरिंग सेटअप हो जाएगा।

Also Read: सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार देगी बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में होगी इतनी बढ़ोतरी

बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए यह चीजें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 500 वर्ग फीट की जगह चाहिए। इसके साथ ही आपको पोहा मशीन, भट्टी, पैकेजिंग के लिए सामान आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद अपने माल को बनाकर आप मार्केट में बेचना शुरू कर दें। आपको जितनी जरूरत हो उतना ही सामान बनाएं। इसके बाद डिमांड के हिसाब से अपने प्रोडक्शन कैपिसिटी को बढ़ाएं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप KVIC से 90 फीसदी तक लोन ले सकते हैं।