Booster Dose Guideline : बूस्टर डोज से कोरोना पर वार, 10 जनवरी से लगाने का काम, रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं

Booster Dose Guideline : पीएम मोदी के ऐलान के बाद अब जल्द ही यानी 10 जनवरी से कोरोना की बूस्टर डोज लगना शुरू हो जाएगी।

Booster Dose Guideline : देश में कोरोना और ओमिक्रान का खात्मा करने के लिए बूस्टर डोज लगाने की तैयारियां कर ली गई है और इसे लगाने का काम 10 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। डोज लगाने के लिए किसी तरह से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इसको लेकर केंद्र सरकार ने विस्तृत गाइडलाइन का भी ऐलान कर दिया है। अच्छी खबर ये है कि पहले की तरह इस बार कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाना होगा। ऐसे में जिन्हें भी ये डोज लगवाना है वो सीधा टीका लगवाने जा सकते हैं। इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि बूस्टर डोज के लिए अब नए रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं है।

बूस्टर डोज के लिए ये है गाइडलाइन –

आज यानी 8 जनवरी से इस डोज के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसके बाद 10 जनवरी से ये डोज लगाया जाएगा। डोज का शेड्यूल 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस डोज के लिए स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से दी जाएगी।

इसके अलावा जिन्हे भी ये डोज लगवाना है वो सीधा टीकाकरण केंद्र पर जाकर इसे लगवा सकते है। इसके लिए नागरिकों को बूस्टर डोज के लिए डॉक्टर से सर्टिफिकेट जारी करवाने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन ऐसे में डॉक्टर से पहले इन सभी लोगों को सलाह लेना होगा।

दरअसल, पहले भी केंद्र सरकार ये कह चुकी हैं कि वही वैक्सीन होगी जो पहले दो खुराक में दी गई थी। ऐसे में बस फर्क ये होगा कि जिन्हे पहले कोवैक्सिन लगी है, उन्हें कोवैक्सिन लगाई जाएगी। साथ ही जिन्हे कोविशील्ड की दो डोज दी गई उन्हें कोविशील्ड ही लगाई जाएगी।