PM Kisan पर सामने आई बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, फटाफट पूरा करें यह काम

PM Kisan 13th Installment: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा साल 2019 से किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को ₹6000 प्रति माह के हिसाब से खाते में दिए जाते हैं। अब तक किसानों को 12 किस्त मिल भी चुकी है। वहीं 13वीं किस्त जल्द ही आने वाली है। हालांकि 26 जनवरी तक किसानों के खाते में पैसे आने वाले थे लेकिन अभी वह आगे बढ़ गए हैं क्योंकि 1 फरवरी को बजट भी पेश होना है ऐसे में माना जा सकता है कि किसान सम्मान निधि में कुछ हद तक पैसे और बनाए जा सकते हैं।

गौरतलब है कि किसान सम्मान निधि में लगातार परिवर्तन भी किया जा रहा है जो इस योजना के पात्र हैं उसे ही राशि देने के लिए सरकार समय-समय पर कई परिवर्तन कर रही है अब ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। इतना ही नहीं पाती भूलेख सत्यापन करना भी अनिवार्य किया गया जिसको लेकर भी सरकार समय-समय पर लोगों को जागरूक कर रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश के करोड़ों की शान द्वारा अभी तक भूलेख सत्यापन और ईकेवाईसी नहीं करवाई है।

Also Read: 7th Pay Commission: सरकार ने 18 महीने के DA एरियर पर लिया बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश के मुख्य कृषि आयुक्त द्वारा जानकारी साझा की गई और उन्होंने बताया है कि अब तक राज्य में स्थित 33 लाख से ज्यादा किसानों केके नाम कट चुके हैं। इसके पीछे का कारण बताते हुए जानकारी सामने आई है कि इन किसानों ईकेवाईसी और भूलेख का सत्यापन ही नहीं करवाया है इस वजह से इनके नाम काट दिए गए है। वहीं बिहार की बात की जाए तो यहां पर भी तकरीबन 16 लाख किसानों ने आधार सीडिंग और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन नहीं करवाया है।

वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों की बात की जाए तो इनकी संख्या 83 लाख 29 हजार 641 है। इनमें से लगभग 67 लाख 40 हजार 534 किसानों द्वारा किसान सम्मान निधि की सारी गाइडलाइन को पूरा कर लिया है। गौरतलब है कि आने वाले बजट में उम्मीद लगाई जा रही है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाले ₹6000 को बढ़ाकर 8000 किया जा सकता है।