महिलाओं के लिए बड़ी खबर, इस स्कीम में निवेश करने से होगा लाभ, मिलेगी 44900 रुपए पेंशन

आत्मनिर्भर शादीशुदा महिलाओं के लिए अब केंद्र सरकार ने बेहद शानदार स्कीम शुरू की है। सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के तहत इस योजना का लाभ ले सकते है।

शादीशुदा महिलाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि आत्मनिर्भर शादीशुदा महिलाओं के लिए अब केंद्र सरकार ने बेहद शानदार स्कीम शुरू की है। सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम के तहत इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना से आत्मनिर्भर महिलाओं को ₹45000 का फायदा होने वाला है और ऐसे में शादीशुदा होने के साथ अगर आत्मनिर्भर है, तो नेशनल पेंशन स्कीम के तहत खाता खुलाकर आप भी इस योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

नेशनल पेंशन स्कीम योजना से जुड़ने के लिए आपको न्यू पेंशन स्कीम के तहत खाता खुलवाना होगा और उसमें आपको निवेश करना होगा। लेकिन 60 साल के बाद इस स्कीम के तहत हितग्राही महिलाओं को करीब ₹45000 हर महीने या एकमुश्त धनराशि का लाभ मिल पाएगा। नेशनल पेंशन योजना से जुड़कर महिलाएं अच्छा लाभ अर्जित कर सकती हैं।

Must Read- जेईई मेंस जुलाई सेशन के दूसरे चरण में गणित ने उम्मीदवारों को किया परेशान, केमिस्ट्री टफ तो फिजिक्स रहा आसान

दरअसल केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एनपीएस एक राष्ट्रीय पेंशन योजना है। इसके तहत आत्मनिर्भर महिलाओं को सरकार की ओर से करीब ₹45000 दिए जाएंगे।आत्मनिर्भर महिलाओं को एक तय धनराशि का निवेश करना होता है और हितग्राही महिला जब 60 साल की हो जाती है तो हर महीने ₹45000 या पूरी राशि एक साथ मिल जाती है। एनपीएस योजना के तहत मात्र ₹1000 रुपए से भी खाता खोल सकते है। लेकिन अब नए नियमों के तहत महिला 60 साल की उम्र होने तक भी इसे जारी रख सकती हैं।

इस योजना से जुड़ने के लिए महिलाओं की उम्र उस दिन तक करीब 30 साल होना चाहिए। एनपीएस खाते में हर महीने ₹5000 की राशि से भी आप निवेश कर सकते हैं और सालाना 10% तक का रिटर्न भी मिलता है। 60 साल की उम्र में उनके खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपए जमा हो जाएंगे। ऐसे में इस सुविधा का लाभ लेने वाली महिला को करीब 45 लाख रुपए की धनराशि मिल जाती हैं। ₹45000 रुपए पेंशन की राशिहर महीने मिलती रहती है। इतना ही नहीं यह पेंशन योजना आपको जीवन भर मिलती रहती है और इस पेंशन के तहत सरकार ब्याज दर भी सामान्य बैंक दरों से बढ़ाकर ही दी जाती हैं। इस योजना के तहत खाता खुलवाने से महिलाओं को कई लाभ है और शादीशुदा महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ने यह बड़ी सौगात दी है।