जेईई मेंस जुलाई सेशन के दूसरे चरण में गणित ने उम्मीदवारों को किया परेशान, केमिस्ट्री टफ तो फिजिक्स रहा आसान

JEE Main Session 2 की परीक्षा चल रही है जो 30 जुलाई तक जारी रहेगी.

JEE Main 2022: बीई और बीटेक में दाखिला लेने के लिए होने वाले देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Main जुलाई सेशन की मंगलवार को कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम हुई. स्टूडेंट और फैकल्टी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अगर पेपर एनालिसिस किया जाए, तो सोमवार की तुलना में मंगलवार को पेपर में पूछे गए कुछ सवाल आसान थे. लेकिन ओवरऑल पूरा पेपर उलझा देने वाला था.

दूसरे चरण में फिजिक्स का पेपर आसान रहा इसमें थर्मोडायनेमिक्स, एनएमएल, प्रिंसिपल ऑफ कम्युनिकेशन, सेमीकंडक्टर, मैग्नेटिक फील्ड, डायनैमेटिक्स साउंड एंड वेव ऑप्टिक्स और एरर टॉपिक से जुड़े सवाल पूछे गए.

Must Read- सातवां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी से पहले कर्मचारियों को मिली अच्छी खबर, सरकार ने की बड़ी घोषणा

पहली शिफ्ट में केमिस्ट्री का पेपर आसान था फिजिकल केमिस्ट्री में केमिकल काइनेटिक्स, थर्मोकेमेस्ट्री, इलेक्ट्रोकेमेस्ट्री, केमिकल इक्लीलिब्रियम और मॉल कंसेप्ट के सवाल पूछे गए. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में क्लोरिनेशन ऑफ बेंजीन, फिनोल नाइट्रोजन कंटेनिंग कंपाउंड और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री में कोआर्डिनेशन कंपाउंड और ब्लॉक केमिस्ट्री जैसे सवाल आए.

सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर अन्य दोनों विषय के मुकाबले कठिन था. 4-5 प्रश्न ऐसे थे जो बहुत ही ज्यादा कठिन थे. 11वीं और 12वीं के सिलेबस को कवर करते हुए ही सभी प्रश्नों को पूछा गया है. शाम के बारे में पेपर का डिफिकल्टी लेवल बीच का रहा. 20-20% प्रश्न कठिन और आसान और 60% प्रश्न डिफिकल्ट रहे.

बता दें कि JEE Main परीक्षा की शुरुआत 25 जुलाई से हुई है जो 30 जुलाई तक चलेगी. देश के 501 शहरों और विदेशों में 25 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 6 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है.