कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही लागू हो सकता है यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम!

सरकार कर्मचारियों के कौशल विकास को लेकर प्रयासरत है। जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकार को ऐसी कई नीतियां बनाने के लिए कहा गया है जिससे कौशल विकास किया जा सके।

सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। जी हां, कर्मचारियों की आयु और पेंशन में जल्द ही वृद्धि की जा सकती है। दरअसल केंद्र सरकार कर्मचारियों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती हैं।इसको लेकर प्रस्ताव प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से यह प्रस्ताव जारी किया गया है। इस दौरान देश में कर्मचारियों की उम्र बढ़ाई जाने की बात सामने आई है। उसमें आर्थिक सलाहकार समिति का कहना है कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के साथ और यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी जल्द शुरू की जा सकती है।

बताया जा रहा है कि इसके तहत कर्मचारियों को करीब हर महीने कम से कम ₹2000 की पेंशन दी जाएगी। आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम की भी दलील की है। इसके साथ ही कर्मचारियों के हित को लेकर भी बात कही।

Must Read- अब इंदौर में भी लीजिए जंगल का मजा, वन विभाग ने 100 एकड़ में बनाया सिटी फारेस्ट पर्यटन स्थल
मिली जानकारी के अनुसार अब सरकार कर्मचारियों के कौशल विकास को लेकर प्रयासरत है। जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकार को ऐसी कई नीतियां बनाने के लिए कहा गया है जिससे कौशल विकास किया जा सके। ऐसे में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले दूरदराज के क्षेत्रों वाले एवं प्रवासी और शरणार्थी भी शामिल होने चाहिए।

लेकिन जिनके पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के साधन उपलब्ध नहीं है तो उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। क्योंकि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को अगर बढ़ाना है, तो सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने की भी जरूरत होगी। इसके लिए सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर भी दबाव कम होगा और 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों में कौशल विकास का होना भी जरूरी है। इसको लेकर भी कई अहम मुद्दों पर बात की गई।