Ujjain। खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) के तहत उज्जैन शहर में एक से 3 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर की योगासन प्रतियोगिताएं एवं 6 से 10 फरवरी तक मलखंब प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी। इसमें सम्पूर्ण देश से 18 वर्ष से कम आयु के 500 से अधिक छात्र प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि खेलो इंडिया आयोजन के तहत प्रदेश के आठ शहरों में खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन किया जा रहा है। भोपाल सहित इन्दौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मण्डला, महेश्वर और बालाघाट में होने वाले आयोजनों से प्रदेश के सभी जिलों के युवाओं और विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा। इसमें उज्जैन शहर में योग व मलखंब की प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। खेलो इंडिया का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को तराशने का है। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का विश्व स्तर का खेल अनुभव कराते हुए उन्हें एक्सपोजर देना है।

Also Read : डाकघर की आकर्षक जमा योजना के तहत हर घर खाता अभियान जारी

देश के कोने-कोने में छुपी खेल प्रतिभाओं की खोज इस अभियान का उद्देश्य है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत उज्जैन शहर में एक से 3 फरवरी तक राष्ट्रीय स्तर की योगासन प्रतियोगिताएं एवं 6 से 10 फरवरी तक मलखंब प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी। इसमें सम्पूर्ण देश से 18 वर्ष से कम आयु के 500 से अधिक छात्र प्रतियोगिता में भाग लेंगे। उक्त दोनों ही स्पोर्ट्स आज की स्थिति में ग्लोबल हो चुके हैं।

खेलो इंडिया के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का सीधा प्रसारण हॉटस्टार व डिजनी पर किया जा रहा है। दोनों ही प्लेटफार्म पर स्पर्धा को देखने के लिये सर्वाधिक लोग जुड़ रहे हैं। खेलो इंडिया स्पोर्ट्स ओलम्पिक के बाद सबसे ज्यादा रीच वाला कार्यक्रम बन गया है।