नई दिल्ली। अभिनेता शाहरुख खान (Shah rukh khan) और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika padukone) की फिल्म ‘पठान’ 25 जनवरी को रिलीज होने वाली है। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने फिल्म ‘पठान’ में कुछ बदलाव करने के दिशा-निर्देश दिए हैं। दिल्ली हाई कोर्ट ने यशराज फिल्म्स को एक नई गाइडलाइंस दी है, हालांकि ये गाइडलाइंस पठान के थिएटर रिलीज के लिए नहीं है, बल्कि ओटीटी रिलीज के लिए है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रोडक्शन हाउस को फिल्म में कुछ नई चीजें जोड़ने को कहा है। हाईकोर्ट ने ‘पठान’ की ओटीटी रिलीज के लिए हिंदी भाषा में ऑडियो विवरण, क्लोस कैप्शनिंग और सब-टाईटल्स तैयार करने के लिए कहा है, ताकि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर दृष्टिबाधित लोग भी फिल्म का लुत्फ उठा सकें। हाईकोर्ट ने बदलाव करने के बाद सीबीएफसी से दोबारा सर्टिफिकेट लेने के लिए कहा है।

Also Read – मध्यप्रदेश के इस शहर में कुत्ता पालने पर देना पड़ेगा टैक्स, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

कोर्ट ने निर्माताओं से फिल्म को री-सर्टिफिकेशन के लिए सीबीएफसी यानी केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के पास जमा करने को भी कहा है। हालांकि ये गाइडलाइन पठान के थिएटर रिलीज के लिए नहीं है। ये सिर्फ ओटीटी रिलीज के लिए है। हाईकोर्ट द्वारा दिए गए नोटिस के बाद पठान के मेकर्स को दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

हाईकोर्ट ने ‘पठान’ के निर्माताओं को 20 फरवरी तक विवरण दाखिल करने का निर्देश भी दिया है। वहीं, इसके साथ ही सीबीएफसी को संबोधित करते हुए संस्थान से 10 मार्च तक फिल्म को लेकर फैसला करने को कहा है। सिनेमाघरों में ‘पठान’ की रिलीज को लेकर अदालत ने कोई निर्देश नहीं दिया है। इसका कारण फिल्म की रिलीज की तारीख नजदीक होना माना जा रहा है।

कोर्ट ने प्रोडक्शन हाउस से ‘पठान’ में हिंदी में सब्टाइटल्स, क्लोज कैप्शनिंग और ऑडियो डिस्क्रिप्शन जोड़ने को कहा, ताकि जिन लोगों को सुनने में या फिर देखने में दिक्कत है वो भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इस फिल्म का मजा ले सकें। बता दे कि ‘पठान’ 25 जनवरी को थियेटरों में हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू में रिलीज होगी। फिल्म में शाहरुख, दीपिका, जॉन अब्राहम के अलावा आशुतोष राणा और डिंपल कपाड़िया भी हैं।

पठान फिल्म इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है और 2023 की पहली बड़ी रिलीज है। इस फिल्म के साथ शाहरुख खान 4 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं। फिल्म के ‘बेशर्म रंग’ गाने में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने भगवा रंग की बिकिनी पहनी थी। बिकिनी के रंग पर आपत्ति जताते हुए कुछ वर्गों के लोगों ने फिल्म का विरोध भी किया। विरोध करने वालों ने इसका बहिष्कार करने की भी अपील की है।