HomeदेशBhopal: 2023 में शुरू होगी पहली मेट्रो, कल सीएम करेंगे 8 स्टेशन...

Bhopal: 2023 में शुरू होगी पहली मेट्रो, कल सीएम करेंगे 8 स्टेशन का भूमि पूजन

Bhopal : राजधानी भोपाल में 2023 के पहले मेट्रो शुरू होने वाला है। ऐसे में अब भोपाल में मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि सीएम 19 नवंबर को 8 मेट्रो स्टेशनों का भूमि पूजन करेंगे।

Bhopal : राजधानी भोपाल में 2023 के पहले मेट्रो (metro) शुरू होने वाला है। ऐसे में अब भोपाल में मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि सीएम 19 नवंबर को 8 मेट्रो स्टेशनों का भूमि पूजन करेंगे। फिर बाद में मेट्रो के कामों में और तेजी आने वाली है। सरकार की इच्छा है कि 2023 विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो के काम को पूरा कर लिया जाए।

जानकारी के मुताबिक, मेट्रो आने के बाद भोपाल के लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि एम्स से शुरू होकर करीब साढ़े 6 किलोमीटर लम्बा मेट्रो का रूट सुभाष फाटक के पास खत्म होगा। आप लोग जानते ही होंगे कमलनाथ ने 2019 में इसका शिलान्यास किया था। वहीं अब भोपाल में पहले चरण में तैयार हो रहे रूट के मेट्रो स्टेशन बनाने की शुरुआत 19 नवंबर से होने वाली है।

ये भी पढ़े – Bhopal : कांग्रेस नेताओ ने मनाया पूर्व CM कमलनाथ का जन्मदिन, इस तरह हुआ जश्न

बता दे, 19 को भोपाल तो 26 को इंदौर में सीएम शिवराज करें भूमि पूजन। दरअसल, मेट्रो सहित जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा भी ले लिया है। जानकारी है कि 2018 में एम्स से सुभाष नगर अंडरब्रिज तक 6.22 किमी के रूट पर सिविल वर्क शुरू हुआ था। वहीं 2019 में कमलनाथ ने इसका शिलान्यास किया था।

ये है रुट –

बता दे, मेट्रो के लिए एम्स से सुभाष नगर अंडरब्रिज तक आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। जिसमें एम्स, अलकापुरी, डीआरएम ऑफिस, हबीबगंज स्टेशन, डीबी सिटी, एमपी नगर जोन-1, आयकर भवन, सुभाष नगर अंडरब्रिज शामिल हैं।

दरअसल, मेट्रो ट्रेन के स्टेशन 100 मीटर लंबे और 14 मीटर चौड़े बनाए जा रहे हैं। साथ ही लोगों की सुविधा के लिए हबीबगंज रेलवे स्टेशन और डीबी सिटी जैसी जगहों पर फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। साथ सुभाष नगर आरओबी के पास डिपो बनाया जाना हैं, जहां एक साथ 4 मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सके।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular