Breaking News

पपीता खाए सेहत बनाए

Posted on: 07 Jun 2018 09:28 by shilpa
पपीता खाए सेहत बनाए

पपीता खाने के लाभ

पपीता बहुत ही स्वादिष्ट होता है और हर जगह आसानी से मिल जाता है यह एक ऐसा फल है जिसे बीमारी के समय भी खाया जा सकता है इसमे कई प्रकार के खनिज, पोषक तत्वऔर विटामीन बहुत ज्यादा मात्र में होते है .

पपीता खाने के औषधीय गुण
आज की अनियमित जीवनशैली की वजह से बहोत सारे लोग अनेक बिमारियोंके शिकार हो रहे जिसमे से एक है हृदयरोग जो कोलेस्ट्रोल बढ़ने के कारण होता है .ऐसे में पपीता हृदयरोग को खत्म करने में उपयोगी होता है. पपीते के अंदर कई तरह के पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त शिराओं में कॉलेस्ट्रोल को जमा नहीं होने देता है.जिससे हृदय रोगों के होने की संभावना कम हो जाती हैImage result for papaya nutrition hindi

पपीता खाने के फायदे
पाचन शक्ति को बढ़ाए:- पपीते के भीतर कई प्रकार के एंजाइम होते है. जो पाचन क्रिया को ठीक करके आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है. और इसमें डाइट्री फाइबर भी मौजुद होते है. जो आपको एनर्जी देने में मदद करता है.Image result for papaya nutrition hindi

पपीता केवल खाने में ही नहीं बल्कि और भी कई कामों लिया जाता है. कच्चे पपीता सब्जी बनाने के काम में आता है. और इसका सलाद भी बनाया जाता है और इसके पेड़ और बीज की भी कई सारे औषधीय गुण है जो हमारे शरीर को रोगों से बचाने में हमारी मदद करते है. पपीता का प्रयोग कई प्रकार की दवा को बनाने में करते है.खाली पेट पपीता खाने से नुकसान करता है पपेन के कारण कच्चा पपीता गर्भपात का कारण बन सकता है.

त्वचा के लिए पपीता के लाभ Image result for papaya nutrition hindi

पपीता खाने से हमारे शरीर को विटामिन C मिलता है जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर बीमारियों से बचाता है और विटामिन A आँखों के लिए, स्वस्थ त्वचा के लिए , म्यूकस मेम्ब्रेन के लिए आवश्यक होता है.रोज़ पपीता खाने से हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया ठीक बनी रहती है.और पीलिया होने पर पपीते का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com