Homeविदेशचीनबन गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस जज, क्या अब जज भी होंगे...

बन गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस जज, क्या अब जज भी होंगे Made in China ?

मेड इन चाइना(Made in China) का ठप्पा अभी तक तो वस्तुओं और उपकरणों पर ही लगा था। लेकिन अब उसी चीन ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस जज(Judge Equipped with Artificial Intelligence) बनाया है

मेड इन चाइना(Made in China) का ठप्पा अभी तक तो वस्तुओं और उपकरणों पर ही लगा था। लेकिन अब उसी चीन ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस जज(Judge Equipped with Artificial Intelligence) बनाया है जो दलीलों या बहस को सुनने के बाद लगभग सभी सही फैसले देता है। शंघाई पुडोंग पीपुल्‍स प्रोक्यूरेटोरेट(Shanghai Pudong People’s Procuratorate) नाम के prosecution office ने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस जज को बनाया है। इसे बनाने के उद्देश्य को लेकर prosecution office का कहना हैं कि यह अभियोजकों(prosecutors) के work load को कम करने के लिए बनाया गया हैं।
आपको बता दे कि यह एक मशीन हैं जिसे डेस्‍कटॉप कंप्‍यूटर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। वहीँ यह जज अपने सिस्‍टम में मौजूद अरबों आंकड़ों का analysis भी करता है। prosecution office का कहना हैं कि इसका निर्माण 2015 से 2020 के बीच के हजारों मामलों का इस्‍तेमाल करते हुए किया गया है।
हालांकि यह जज खतरनाक ड्राइवरों, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी और चोरी को पकड़ने की क्षमता तो रखता है, लेकिन लोगों का कहना हैं कि यह एक मशीन हैं और अगर इससे गलती हो जाती हैं तो जिम्‍मेदारी किसकी होगी? जब जिम्मेदारी की बात आएगी तो अभियोजक(prosecutor), मशीन या एल्‍गोरिद्म(algorithm) बनाने वाला डिजाइनर एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने लगेंगे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular