आयुषी जैन

कोरोना महामारी (Corona Virus) के चलते डेढ़ साल तक स्कूलों (School open) के गेट बंद थे जो अब एक बार फिर से खोले जा चुके हैं। स्कूलों के खुलने से बच्चे अब अपनी बैक टू नॉर्मल लाइफ में वापस से एंट्री कर सकते हैं। लेकिन महामारी ने दो साल में बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर डाला है। बच्चे अब ऑनलाइन पढ़ाई करने पर मजबूर है। इससे बच्चों के मानसिक और शारीरक सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ा है।

लंबे समय से स्कूलों के बंद होने की वजह से बच्चे अपने माता पिता के आसपास ही रहे हैं ऐसे में बच्चों को अब स्कूल भेजने में कई पेरेंट्स को समस्या हो रही है। वहीं कुछ पेरेंट्स के मन में भी कई सवाल भी आ रहे है कि कैसे बच्चे को स्कूल भेजे और कैसे उसे स्कूल जाने के लिए मनाए। अगर आप भी इन सवालों से परेशान हो रहे है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनको ध्यान में रखते हुए आप अपने बच्चों को स्कूल आसानी से भेज सकते हैं। तो चलिए जानते है वो सभी टिप्स –

कोरोना महामारी की वजह से बच्चों पर पड़ा ये असर –

कोरोना महामारी में डेढ़ साल तक स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे अपने ही माता पिता और परिवार के लोगों के इर्दगिर्द रहे है ऐसे में बच्चे किसी से भी सोशल होने में घबरा रहे हैं। खास कर 1.5 से 3 साल तक के बच्चों के लिए ये सबसे कठिन हो रहा है। क्योंकि दोस्तों से मिलना, दूसरों से बातचीत करना, खेलना बच्चों के लिए बेहद जरुरी होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स की माने तो कोरोना में ऐसा ना हो पाने की वजह से बच्चों में कॉमन चाइल्ड डिप्रेशन के लक्षण देखने को मिल रहे है। वहीं कई बच्चे जल्दीकिसी से बात करना पसंद नहीं कर रहे और सोशलाइजिंग करने में भी डर रहे हैं।

Must Read : शादी के पहले पिता बनेंगे Salman Khan, इससे चल रहा अफेयर

पेरेंट्स पर पड़ा ये असर –

कोरोना महामारी ने लोगों को इतना डरा दिया है कि लोग आज भी अपनों को खोने के डर से सहमे रहते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर डर में रहते है कि कुछ गलत ना हो जाए। दरअसल, अभी तक छोटे बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है इस वजह से भी पेरेंट्स में काफी डर बना हुआ है। जिसकी वजह से अभी कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं।

गर्मी में स्कूल भेजते वक्त ऐसे रखें बच्चों का ध्यान –

इन दिनों गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है जिसकी वजह से बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। बच्चों को गर्मी में स्कूल भेजते वक्त पेरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे – उनके टिफ़िन में कुछ ऐसे फूड्स रखें जो उनमें फुर्ती बनाए रखें और पोषण भी दे। साथ ही गर्मी में लू लगने का डर सबसे ज्यादा रहता है इसलिए बच्चों को तरबूत, दही, नींबू पानी और पुदीने का सेवन अधिक से अधिक करवाए।

बच्चों को स्कूल भेजते वक्त इन बातों का रखें ख्याल –

बच्चों को ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटी में पार्ट दिलवाए।
बच्चों को सैनिटाइजिंग की आदत के बजाए हाथ धोने की आदत डलवाए।
लगातार बच्चों की कांउसलिंग पेरेंट्स करें।
ज्यादा से ज्यादा सोपर्ट्स एक्टिविटी में बच्चों को पार्ट दिलवाए।
बच्चों को नार्मल लाइफ में एडजस्ट होने का समय जरूर दें।
उन्हें पॉजिटिव रखने की सलाह दें।
बच्चों से स्कूल जाने का और वहां खेलने, पढ़ने का अनुभव जरूर पूछें।
बच्चों को बात शेयर करने की सलाह दे।
बच्चा अगर रो रहा है तो उसे दोस्तों के साथ खेलने और रहने की सलाह दे, इससे वह खुश रहेगा।
बच्चों को घर से बाहर खेलने और दोस्तों के साथ रहने दे।
आउटडोर गेम्स में बच्चों को पार्ट दिलवाए।