कहीं आप तो नहीं हो रहे पैन कार्ड की धोखाधड़ी का शिकार, इस तरह करें अपना बचाव

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) एक बेहद अहम दस्तावेज बन गया है। हर एक सरकारी काम से लेकर आपकी पहचान तक में आधार कार्ड का इस्तमाल अनिवार्य हो गया है।

आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) एक बेहद अहम दस्तावेज बन गया है। हर एक सरकारी काम से लेकर आपकी पहचान तक में आधार कार्ड का इस्तमाल अनिवार्य हो गया है। वहीं, सभी तरह के वित्तीय कामों में पैन कार्ड का इस्तमाल ज़रूरी हो गया है। लेकिन दूसरी ओर, आधार और पैन को लेकर धोखाधड़ी (SCAM) के मामले भी काफी बढ़ गए हैं।

एक ऐसा ही मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार, एक ऐप की मदद से कुछ लोगों के पैन कार्ड पर लोन जारी किया गया है। हैरानी की बात यह है कि, जिन लोगों के पैन कार्ड पर लोन लिया गया है उन्हें इस बात की जानकारी तक नहीं है। बताया जा रहा है कि जब लोगों ने अपना क्रेडिट स्कोर चेक किया तब उन्हें पता लगा की उनके पैन कार्ड पर लोन लिया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, धनी लोन ऐप से ही लोगों के पैन कार्ड पर लोन लिया गया है। इससे साफ़ पता चलता है कि समय-समय पर हमें पैन कार्ड का स्टेटस चेक करते रहना चाहिए।

Also Read – सरकारी नौकरी : युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इतने पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

ऐसे चेक करे अपने पैन कार्ड का स्टेटस –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इन सभी धोखाधड़ी से बचने के लिए इनकम टैक्स ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म 26AS की सुविधा दी है। इस फॉर्म के जरिए आप अपने पैन कार्ड का हर स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। इस फॉर्म में आपके पैन कार्ड से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध होती है कि आपका पैन कार्ड किन-किन जगहों पर इस्तमाल किया गया है। पैन कार्ड का स्टेटस चेक करने और अधिक जानकारी के लिए आप www.incometax.gov.in की वेबसाइट पर जा सकते हैं।