इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर में जियो के बाद अब एयरटेल कंपनी ने 5जी की सौगात दी है। फिलहाल यह सेवा शहर के विजय नगर, रसोमा चौक, बॉम्बे चौराहा, रेडिसन चौराहा, खजराना एरिया, सदर बाजार, गीता भवन, पंचशील नगर, अभिनंदन नगर, पत्रकार कॉलोनी, यशवंत रोड पर मिलेगी। कुछ दिनों बाद कंपनी शहर के अन्य हिस्सों में भी सेवा का विस्तार करेगी। एयरटेल उपयोक्ताअेां को 5-जी के लिए सिम बदलने की जरुरत नहीं होगी, लेकिन 5-जी स्मार्ट फोन जरुरी होंगे।

एयरटेल पूरे शहर में अपनी सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। एयरटेल ने कहा कि वह आने वाले समय में पूरे शहर में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी।

Also Read – Indore : प्रवासी भारतीय सम्मेलन में एक ही आर्ट में 45 डिग्री एंगल से दिखेगा इन्वेस्ट एमपी और प्रदेश का गौरव चिता

जानकारी के लिए आपको बता दे कि, मंगलवार को एयरटेल ने 5जी सेवा शुरू करने का एलान किया है। इंदौर में एयरटेल जियो के बाद 5जी की सेवा मुहैया कराने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है। कंपनी ने कहा कि है कि एयरटेल 5जी प्लस की सेवाएं चरणबद्ध तरीके से ग्राहकों को उपलब्ध होंगी। 5जी-सपोर्ट डिवाइस वाले ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एयरटेल 5जी प्लस नेटवर्क का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि रोल आउट अधिक व्यापक न हो जाए।

एयरटेल की मौजूदा 4जी सिम ही 5जी इनेबल्ड है। रोल आउट पूरा होने तक सभी मौजूदा प्लान 5जी पर कार्य करेंगे। एयरटेल 5जी प्लस अब सभी एंड्राइड और एप्पल समर्थित 5जी उपकरणों पर काम करता है। बता दे कि एयरटेल ने अपनी 5G प्लस सर्विस को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर,पानीपत, गुरुग्राम, गुवाहाटी, पटना और पुणे जैसे शहरों में शुरू कर दिया गया है। कंपनी मार्च 2024 तक पूरे देश में 5G सेवा शुरू कर देगी।

5जी से उपभोक्ताओं को होने वाले फायदे: इंटरनेट की स्पीड 4जी स्पीड से 20-30 गुना अधिक होगी, सिम को बदलने की जरूरत नहीं, मौजूदा एयरटेल 4जी सिम, 5जी इनेबल्ड है, रोल आउट पूरा होने तक सभी मौजूदा प्लान 5जी पर काम करेंगे, एयरटेल 5जी प्लस अब एंड्राइड और एपल सपोर्ट 5जी उपकरणों पर काम करता है।