Home देश गुजरात Ahmedabad : CM भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाड़ू से सड़क साफ...

Ahmedabad : CM भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाड़ू से सड़क साफ कर की जगन्नाथ रथयात्रा की शुरुआत

रथयात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विधि-विधान के साथ की। साथ ही उन्होंने सोने की झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथयात्रा की शुरुआत की।

पुरी (Puri) की जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra) का अनुसरण करते हुए अहमदाबाद (Ahmedabad) स्थित जगन्नाथ मंदिर से भी रथयात्रा निकाली जाती है। इस वर्ष भी कड़े सुरक्षा इंतज़ामों के बीच भगवान जगन्नाथ की 145 वीं रथयात्रा अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर से निकाली जा रही है। वहीं रथयात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विधि-विधान के साथ की। साथ ही उन्होंने सोने की झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथयात्रा की शुरुआत की।

जानकारी के लिए बता दें प्राचीन अहमदाबाद शहर के 19 कि.मी. क्षेत्र में यह रथयात्रा निकलना चालू हुई है। जगन्नाथ मंदिर से प्रारम्भ होकर सरसपुर पंहुचेगी, जिसे भगवान जगन्नाथ के मामा का घर कहा जाता है। इसके बाद प्रेम दरवाजा से होती हुई यह पवित्र रथयात्रा शाम को वापस जगन्नाथ मंदिर लौटेगी। इस पवित्र रथयात्रा में 17 हाथी यात्रा की अगुवानी करते हुए चलेंगे, उसके पीछे 101 ट्रकों में भगवान जगन्नाथ की लीलाओं तथा सनातन धर्म से जुड़े अन्य कथा प्रसंगों की झांकिया चलेंगी, जिसके बाद में भगवान जगन्नाथ बड़े भाई बलराम व बहन सुभद्रा के साथ रथ में विराजमान होकर शहर भ्रमण करेंगे।

Also Read – अहमदाबाद-आज निकलेगी जगन्नाथ रथयात्रा, गृहमंत्री अमित शाह शामिल हुए मंगला आरती में

अमित शाह भी परिवार सहित मंगला आरती में हुए सम्मिलित

रथयात्रा से पूर्व आज तड़के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में होने वाली मंगला आरती में अपने परिवार सहित सम्मिलित हुए। अमित शाह के आज रथयात्रा में भी सम्मिलित होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री रथयात्रा में सोने की झाड़ू से भगवान की रथयात्रा मार्ग में झाड़ू सेवा कर सकते हैं। अमित शाह ने अपने ट्वीट के माध्यम से जगन्नाथ मंदिर में मंगला आरती में शामिल होने की जानकारी दी, साथ ही बताया की इस मंदिर के प्रति उनकी विशेष आस्था है तथा यहां दर्शन करके विशिष्ठ मानसिक सुख की अनुभूति होती है।

Exit mobile version