केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर लगातार कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं आज बहुत सी ऐसी योजना चल रही है। जिनमें किसानों को काफी हद तक सरकार द्वारा राहत दी जाती है। बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के रूप में साल में ₹6,000 किसानों के खाते में डाले जाते हैं।

जिससे कि काफी हद तक किसानों को फायदा हो सके, वहीं किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर भी सरकार काफी फोकस कर रही है। लेकिन अब सरकार में किसानों को ₹30,000 तक का बोनस देने का ऐलान किया है। इसके लिए सरकार ने कुछ कंडीशन दी है। जिसके मुताबिक 1 एकड़ जमीन वाले को 15 तो 2 एकड़ जमीन वाले को 30 हजार तक का बोनस मिलेगा। आप 2 एकड़ से ज्यादा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Also Read: बढ़ती ठण्ड को लेकर राज्य सरकार ने जारी किये आदेश, जहां पारा पांच डिग्री, वहां कर दें स्कूलों की छुट्टी

इस विषय में महाराष्ट्र सरकार द्वारा जानकारी दी गई है कि बारिश में जिन लोगों की धान की फसल नष्ट हो गई थी। उन्हें राज्य सरकार द्वारा बोनस देने का फैसला लिया गया है। ताकि किसान आने वाली फसल के लिए खाद बीज खरीद सके। बता दें कि इस योजना का लाभ तकरीबन राज्य के 5 लाख किसानों को मिलने वाला है। इस विषय में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने जानकारी साझा की है।

किसानों को 2 हेक्टेयर के लिए ₹15,000 का बोनस दिया जाएगा। वहीं इस विषय में कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने बताया है कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत बीमा कंपनियों की तरफ से 16 लाख 86 हजार 786 किसानों को 6,255 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में दिए जाएंगे। इसके अलावा भी सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने को लेकर कई तरह के प्लान पर चर्चा की है।