सुलेमानी की मौत के बाद US-ईरान में बढ़ी तल्खी, भारत ने किया शांति अनुरोध

0
sulemani

नई दिल्ली। अमेरिकी सेना ने ईरान के बाहुबली जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया है। जिसके बाद दे ही ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। वहीं दोनों देशों के बीच इस तल्खी का असर अन्य देशों पर भी देखा जा रहा है। इसी बीच अब भारत ने क्षेत्र में शांति, स्थिरता और सुरक्षा बनाए रखने का अनुरोध किया है।

ईरान के प्रमुख कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने देशों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे तय करें कि परिस्थितियां और ज्यादा न बिगड़ें। भारत ने संयम रखने की वकालत की है और ऐसा करना जारी रखेगा।

ईरानी हवाई मार्ग से बचें इंडियन एयरलाइंस- भारत

गौरतलब है कि इससे पहले भारत ने भी इंडियन एयरलाइंस को ईरानी हवाई मार्ग के इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी है। एयरलाइंस को निर्देश दिये गए हैं कि वे अमेरिका-ईरान तनाव के दौरान सावधानी बरतें और ईरानी एयरस्पेस से बचने की कोशिश करे।

ईरान में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी ने कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का ‘कड़ा प्रतिशोध’ लेने का संकल्प लिया और देशभर में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। खामेनी ने ट्वीट किया, ‘इन सभी वर्षों में उनके निरंतर प्रयासों का पुरस्कार शहादत थी। अल्लाह की मर्जी से उनके जाने के बाद भी उनका काम और उनकी राह नहीं रुकेगी। उन गुनाहगारों से भयंकर बदला लिया जाएगा जिन्होंने अपने हाथ उनके और अन्य शहीदों के खून से कल रात रंगे हैं।’