HomeदेशRTE के तहत प्रवेश प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू

RTE के तहत प्रवेश प्रक्रिया 29 अक्टूबर से शुरू

इंदौर 26 अक्टूबर, 2021
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत सत्र 2020-21 में निःशुल्क प्रवेश की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरांत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रथम चरण लॉटरी उपरांत शेष रिक्त सीटों पर आवंटन हेतु द्वितीय चरण के माध्यम से स्कूल आवंटन किया जाना है। इस हेतु समय सारणी निर्धारित की गई है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक श्री अक्षय सिंह राठौर ने बताया कि पंजीकृत आवेदक दूसरे चरण की लॉटरी हेतु स्कूल की च्वाइस अपडेट करने का कार्य 29 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक कर सकेंगे।

रेंडम पद्ति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल आवंटन कार्य 10 नवम्बर को किया जायेगा। आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूलों में प्रवेश हेतु प्रक्रिया 10 नवम्बर से 15 नवम्बर की बीच में की जा सकेगी। द्वितीय चरण हेतु ऑनलाइन आवेदन में स्कूलों की च्वाइस अपडेट करने के संबंध में राज्य शिक्षा केन्द्र से निर्देश प्राप्त हुये है। जारी निर्देश के अनुसार नवीन आवेदन करने का विकल्प नही होगा अर्थात जिन आवेदको ने सत्र 2020-21 हेतु पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया है एवं सत्यापन में पात्र पाये गये है एवं इस सत्र में एडमिशन नही लिया है केवल वही आवेदक स्कूल की च्वाइस परिवर्तित करते हुये आवेदन लॉक कर सकेगे।

कोविड-19 के कारण अथवा किसी अन्य परिस्थितियों के कारण यदि कोई स्कूल बंद हो गया है एवं उसमें प्रथम चरण में किसी का आवंटन हुआ है तो वह आवेदक भी अन्य स्कूल द्वितीय चरण हेतु चुनकर आवेदन लॉक कर सकेगे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular