अहमदाबाद। मूडीज़ ईएसजी सॉल्यूशंस द्वारा वर्ष 2022 के लिए अपने नवीनतम मूल्यांकन में अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईजेड) को ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में समस्त उभरते बाजारों में विश्व स्तर पर प्रथम स्थान दिया गया है। रेटिंग एजेंसी ने कंपनी का मूल्यांकन एक आधार पर किया है। रेटिंग एजेंसी ने पर्यावरण, मानवाधिकार, कॉर्पोरेट गवर्नेंस, मानव संसाधन और सामुदायिक भागीदारी को शामिल करने वाले कई संकेतकों, नीतियों, प्रक्रियाओं और प्रणालियों पर कंपनी का मूल्यांकन किया।

एपीएसईजेड को सभी क्षेत्रों / उद्योगों में वैश्विक स्तर पर उभरते बाजारों में 59 भारतीय कंपनियों में प्रथम और 844 कंपनियों में 9वाँ स्थान दिया गया है, जो अन्य समस्त वैश्विक ईएसजी लीडर्स के बीच इसकी स्थिति को दर्शाता है। कुल मिलाकर, कंपनी ने दुनिया भर की तमाम इंडस्ट्रीज़ और सेक्टर्स में मूडीज़ द्वारा मूल्यांकन की गई 4,885 कंपनियों में से 97वें पर्सेंटाइल में स्कोर किया।

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के बारे में

अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईजेड), विश्व स्तर पर विविध अदाणी समूह का एक हिस्सा है, जो एक पोर्ट कंपनी से एक एकीकृत परिवहन यूटिलिटी के रूप में विकसित हुआ है जो अपने स्पोर्टगेट से ग्राहकगेट तक एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है। यह पश्चिमी तट (मुंद्रा, दहेज, टूना और हजीरेन, गुजरात, मोरमुगाओइन गोवा और दिघीइन महाराष्ट्र) पर 6 रणनीतिक रूप से स्थित पोर्ट्स और टर्मिनलों के साथ भारत में सबसे बड़ा पोर्ट विकासकर्ता और ऑपरेटर है और भारत के पूर्वी तट (ओडिशा में धामरा, गंगावरम, विशाखापत्तनम और कृष्णापट्टनम, तामरा में धामरा) देश की कुल पोर्ट क्षमता का 24% है, इस प्रकार तटीय क्षेत्रों और आंतरिक भूमि, दोनों से कार्गो की बड़ी मात्रा को संभालने की क्षमता प्रदान करता है।

कंपनी विझिंजम, केरल और कोलंबो, श्रीलंका में दो ट्रांसशिपमेंट पोर्ट भी विकसित कर रही है। हमारे पोर्ट टू लॉजिस्टिक्स प्लेटफॉर्म में पोर्ट सुविधाएं, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, ग्रेड अवेयरहाउस, और औद्योगिक आर्थिक क्षेत्रों सहित एकीकृत लॉजिस्टिक्स क्षमताएं शामिल हैं, जो भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में एक आसन्न ओवरहाल से लाभान्वित करने के लिए खड़ा है। विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (एसबीटीआई) वैश्विक तापन को 1.5° सेल्सियस पूर्व-औद्योगिक स्तरों पर नियंत्रित करने के लिए उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है।

Also Read : Bharat Jodo Yatra : राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा का सबसे सफल चरण मध्यप्रदेश में होगा – पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

मूडीज़ ईएसजी सॉल्यूशंस के बारे में

मूडीज़ ईएसजी सॉल्यूशंस मूडीज़ कॉर्पोरेशन की एक व्यावसायिक इकाई है, जो ईएसजी और जलवायु अंतर्दृष्टि के लिए बढ़ती वैश्विक माँग को पूरा करने के लिए प्रतिबध्द है। ग्रुप की व्यापक पेशकश में ईएसजी स्कोर, क्लाइमेट डेटा, सस्टेनेबिलिटी रेटिंग और सस्टेनेबल फाइनेंस सर्टिफायर सेवाएँ शामिल हैं, जो रिस्क मैनेजमेंट, इक्विटी और क्रेडिट मार्केट्स में ईएसजी से संबंधित लक्ष्यों के व्यापक स्पेक्ट्रम को पूरा करने में मदद करती हैं।