जब भी हम कोई जरुरी फॉर्म भरते हैं तो उस फॉर्म में हम से हमारे आइडेंटी प्रूफ के तौर पर पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी इत्यादि के बारे में पूछा जाता है.चाहे वो फॉर्म बैंक में अपना खाता खुलवाने के लिए हो, या नया सिमकार्ड लेना हो, इस तरह की सभी फॉर्म में हमसे कुछ न कुछ आइडेंटी प्रूफ माँगा जाता है.आधार कार्ड भारत में एक बेहद महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है. आजकल किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाना हो या पैन कार्ड बनवाना हो, यात्रा करनी हो या प्रॉपर्टी खरीदना हो, बैंक खाता खुलवाने  से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने तक हर काम के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. आधार कार्ड के बिना किसी भी जरूरी काम को करना बहुत मुश्किल है. आधार कार्ड योजना को भारत में पहली बार 28 जनवरी 2009 में शुरू किया गया था. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड को बनवाएं 10 साल से अधिक का वक्त हो गया है तो इसे अपडेट करना बहुत जरूरी है.

10 साल पुराने आधार को कराएं अपडेट

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले 10 सालों में आधार कार्ड एक जरूरी आईडी प्रूफ के रूप में उभरा है. ऐसे में समय-समय पर इसे अपडेट करना आवश्यक है. UIDAI ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि आधार अपडेट करना ‘अनिवार्य’ नहीं किया गया है, लेकिन अगर आपके आधार बने हुए 10 साल से अधिक का वक्त हो चुका है तो ऐसे में UIDAI आपसे आधार को अपडेट करने का ‘अनुरोध’ करता है.नागरिक अपनी जरूरत के अनुसार  My Aadhaar Portal या आधार केंद्र में जाकर आधार अपडेट करवा सकते हैं. अगर आपको आधार में एड्रेस अपडेट करवाना है तो इसके लिए आपको अलग से शुल्क देना होगा.

कहाँ करवाए आधार अपडेट

ऑनलाइन माध्यम के अलावा आप अपने नजदीकी आधार केंद्र में भी जाकर आधार अपडेट करवा सकते हैं. इसके लिए आप अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं. अगर आपको आधार केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट बुक करवाना है तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. यहां बुक अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करके अपना सेंटर नाम, पिन कोड डालकर अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर को चुनें. इसके बाद आपके सामने आधार सेंटर  का रिजल्ट डिस्प्ले हो जाएगा. अब आप चाहें तो अपनी जरूरत के हिसाब से टाइम चुनकर अपॉइंटमेंट लें. अपॉइंटमेंट लेने पर आपको एक अपॉइंटमेंट नंबर मिलेगा. इस नंबर को आधार सेंटर पर दें और पर आपके आधार संबंधित अपडेट को प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

देश के 93% लोगो का बना आधार कार्ड

आपको बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के करीब 0 से 5 साल तक के 93% युवाओं का आधार कार्ड बन चुका है. 31 मार्च 2022 तक 2.64 करोड़ बच्चों का बाल आधार कार्ड बन चुका है. वहीं जुलाई तक कुल 3.43 करोड़ बच्चों का बाल आधार कार्ड बन चुका हैं. वहीं देश 93.41% 18 से अधिक युवाओं का आधार कार्ड UIDAI ने जारी कर दिया है.