Serum Institute ने 73 दिनों में कोरोना वेक्सीन लॉन्च की खबरों को बताया भ्रामक

Share on:

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरा विश्व जुंज रहा है। जिसके चलते देश-विदेश के वैज्ञानिक कोरोना वेक्सीन खोजने में लगे है। वही Serum Institute of India ने हाल ही में दावा किया था कि 73 दिनों के अंदर उसकी Covid-19 वैक्सीन Covishield मार्केट में आ जाएगी। लेकिन अब उन खबरों का खंडन कर दिया है। बता दे कि रविवार को मीडिया में ऐसी खबर आयी थी कि पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 73 दिनों के अंदर अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covishield मार्केट में लॉन्च कर देगी और इसका मुफ्त वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

हालांकि अब सीरम इंस्टिट्यूट ने स्पष्ट किया कि Covishield वेक्सीन को मार्किट में लॉन्च करने की खबरें भ्रामक है। साथ ही कहा कि वैक्सीन को बाजार में तभी लाया जाएगा जब इसके सभी ट्रायल सफल हो जाएंगे और कोविशील्ड को रेगुलेटरी अप्रूवल मिल जाएगा। सरकार ने अभी हमें केवल भविष्य में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन के उत्पादन और भंडारण की अनुमति दी है। अभी फेज -3 के ट्रायल चल रहे हैं। हम इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि जल्द ही करेंगे।

https://twitter.com/SerumInstIndia/status/1297448737120243712?s=19

वही बता दे कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 वेक्सीन के उत्पादन के लिए सीरम इंस्टीट्यूट से सौदा हुआ है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की इस वेक्सीन को एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति देदी है।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि,”अगर सब कुछ ठीक रहा तो देश की पहली कोरोना वैक्सीन इस साल के अंत तक आ जाएगी।” हर्षवर्धन ने कहा कि “फिलहाल देश में कोरोना की वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो गया है। उम्मीद है कि अगले दो से तीन महीनों में भारत में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।”