Indore News: भू-धारकगणों की समस्याओं के निराकरण हेतु शिविर का आयोजन

Share on:

इंदौर। इन्दौर विकास प्राधिकारी की सुपर कॉरिडोर में योजनाओं 151, 166 एवं 169-बी में समाविष्ट भू-धारकगणों की समस्याओं के निराकरण एवं तकनीकी स्टाफ को स्थल पर विकास कार्य पूर्ण किये जाने में आ रही बाधाओं के निवारण के लिए आज शिविर का आयोजन हुआ। बता दें कि, सुबह 11.30 बजे से सुपर कॉरिडोर पर प्राधिकारी के साईट ऑफिस पर समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में प्राधिकारी मुख्य कार्यपालिक अधिकारी द्वारा योजनाओं की समीक्षा के साथ-साथ उपस्थित कृषकों एवं भू-धारकों की समस्या सुनी जाकर केम्प में ही निराकरण किये गये।

ALSO READ: एक बार फिर अमेरिका ने की पाकिस्तान के PM की बेइज्जती

साथ ही केम्प में प्राधिकारी की तकनीकी शाखा से अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्री, भू-अर्जन अधिकारी एवं सभी शाखाओं के अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। मुख्य कार्यपालिक अधिकारी विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि समस्या निवारण केम्प में प्राधिकारी की योजना कमांक 166 एवं 169-बी के भू-धारकगणों को केम्प में ही पात्रतानुसार भूखण्ड आवंटित किये जाकर आवंटन पत्र सौपे जाने एवं भूखण्डों के कब्जे की भी कार्यवाही पूर्ण की गई।

केम्प में प्राधिकारी की योजना कमांक 166 के भू-धारक धनसिंह, राजेन्द्रसिंह, हरिसिंह, गुड्डू शुक्ला, अनोपसिंह एवं अन्य तथा योजना कमांक 169–बी से भू-धारक गंगाराम, हेमराज सिंह, रोहित यादव, सुमतिचंद सुतलिया एवं अन्य बड़ी संख्या में भू-धारक उपस्थित हुए। साथ ही योजना क्रमांक 169–बी में भू-धारक श्री गंगाराम एवं हेमराज सिंह द्वारा ग्राम-पालाखेडी स्थित 2.780 हेक्टर भूमि प्राधिकारी को उपलब्ध कराई गई, जिसके एवज में पात्रतानुसार लगभग 88,000 वर्गफीट के विकसित भूखण्ड सौपे जाकर स्थल पर चिन्हांकन कराया गया।

भू-धारक धनसिंह एवं अन्य के द्वारा लगभग 1.041 हेक्टर भूमि अंतरित की गई, जिसके एवज में लगभग 30,000 वर्गफीट का विकसित भूखण्ड दिया गया। साथ ही राजेन्द्र शुक्ला एवं अन्य के द्वारा ग्राम-टिगरिया बादशाह के योजना कमांक-166 की 1,231 हेक्टर भूमि प्राधिकारी को उपलब्ध कराई गई, जिसके एवज में उन्हें पात्रतानुसार क्षेत्रफल के भूखण्ड का आवंटन पत्र सौंपा गया। इसी कड़ी में बाबूलाल अहीर द्वारा ग्राम-पालाखेडी की लगभग 2.00 हेक्टर भूमि तथा सुमतिचंद सुतलिया एवं अन्य द्वारा ग्राम-छोटा बांगडदा की लगभग 2 एकड भूमि प्राधिकारी को उपलब्ध कराई गई, जिसके एवज में केम्प में ही भूखण्डों के आरक्षण पत्र सौपे गये।

इस प्रकार योजना क्रमांक-166 में भू-धारक अनोपसिंह, तोफानसिंह एवं अन्य द्वारा लगभग 09 बीघा जमीन प्राधिकारी को समर्पित की गई, उनको मौके पर ही पात्रतानुसार दौत्रफल का भूखण्ड कमांक-29 दिया गया। केम्प में प्राधिकारी द्वारा लगभग बीघा भूमि के संबंध में निराकरण करते हुए विकास का मार्ग प्रशस्त किया गया।