Indore News : इनोसिटी स्टार्टअप सपोर्ट प्रोग्राम लॉन्च, मेट्रो शहरों को देगा टक्कर

Share on:

Launch Event
Chief Guest: Shri Shankar Lalwani – Member of Parliament, Indore
Also present: Shri Rishav Gupta – CEO Smart City Indore
Shri Chintan Bakshi – Partner Incubation CIIE.CO
Shri J Salim Vali – Partner Capital Development CIIE.CO

CIIE.CO ने इंदौर स्मार्ट सीड इनक्यूबेशन सेंटर में इनोसिटी स्टार्टअप सपोर्ट प्रोग्राम लॉन्च किया। लॉन्च में सांसद श्री शंकर लालवानी और सीईओ, इंदौर स्मार्ट सिटी, श्री ऋषभ गुप्ता के साथ CIIE.CO की एक टीम और इंदौर के स्टार्टअप शामिल थे।

श्री शंकर लालवानी ने उल्लेख किया कि इंदौर एक बहुत ही व्यवसाय उन्मुख और प्रतिस्पर्धी शहर है और इंदौर स्मार्ट सीड जैसे ऊष्मायन केंद्रों के समर्थन से, यह निश्चित रूप से भारत के शीर्ष स्टार्टअप शहरों में गिना जाएगा और मेट्रो शहरों को भी अच्छी टक्कर देगा। श्री ऋषभ गुप्ता ने शहर की युवा शक्ति का उपयोग करने और रोजगार सृजन करने वाले उद्यमियों को विकसित करने के लिए एक इनक्यूबेशन केंद्र की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि CIIE.CO के साथ साझेदारी जो कि IIM अहमदाबाद का बिजनेस इन्क्यूबेटर है, शहर और आसपास के क्षेत्रों में एंटरप्रेन्योरियल इकोसिस्टम को मजबूत करने में मदद करेगा। लॉन्च में इंदौर के स्टार्टअप इकोसिस्टम पर एक पैनल चर्चा भी हुई जिसमें शॉपकिराना के तनुतेजस, इंदौर टॉक के विनीत और अन्य जैसे शहर के उद्यमियों ने भाग लिया। चिंतन बख्शी ने पैनल चर्चा का संचालन किया और उपस्थित लोगों के साथ ऊष्मायन केंद्र की भविष्य की कार्ययोजना को साझा किया।

परिचय
इंदौर स्मार्ट सीड- स्मार्ट सिटी इंदौर और CIIE.CO (IIM अहमदाबाद में निर्मित) की एक संयुक्त पहल है। इन्क्यूबेशन केंद्र स्थानीय स्टार्टअप्स के लिए कार्यरत है और कुछ ही हफ्तों में, इसमें CIIE.CO के 3 पूर्णकालिक टीम सदस्य होंगे, जो अपने वरिष्ठ इनक्यूबेशन पार्टनर, श्री चिंतन बख्शी के साथ स्टार्टअप्स एवं पूरी परियोजना का मार्गदर्शन करेंगे । इनक्यूबेशन सेंटर में ओपन कोवर्किंग स्पेस, टीम रूम, मीटिंग रूम, कॉन्फ्रेंस रूम, रिक्रिएशन और रीडिंग रूम के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के स्टार्टअप और संस्थापकों की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक इवेंट स्पेस है। वर्तमान में इसकी क्षमता 150 सीटों की है जिसे स्टार्टअप्स की जरूरतों के आधार पर 250 सीटों तक बढ़ाया जा सकता है। केंद्र उज्ज्वल साज-सज्जा से सुसज्जित है, बिजली, एयर कंडीशनिंग, हाउसकीपिंग, सुरक्षा जैसी सभी सामान्य सुविधाएं केंद्र द्वारा प्रदान की जाती हैं और स्टार्टअप संस्थापकों को यहां से काम शुरू करने के लिए केवल अपने लैपटॉप और टीम लाने की आवश्यकता होती है।

स्टार्टअप्स के लाभ के लिए इनक्यूबेशन सेंटर में अगले कुछ महीनों के लिए इनोसिटी स्टार्टअप स्कूल, इनोसिटी पिच, इनक्यूबेशन और एक्सेलेरेशन प्रोग्राम जैसे कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

परियोजना की पृष्ठभूमि
स्मार्ट सिटी मिशन के एक भाग के रूप में इंदौर में स्टार्टअप इकोसिस्टम तंत्र के विकास को और समर्थन देने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी इंदौर टीम ने CIIE.CO और स्मार्ट सिटी इंदौर द्वारा संयुक्त रूप से प्रबंधित एक नया ऊष्मायन (Incubation) केंद्र – इंदौर स्मार्ट सीड- विकसित किया है। गीता भवन स्क्वायर के पास शहर के केंद्र में स्थित, केंद्र 10,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है और विश्व स्तर सुविधाएं प्रदान करने के अलावा इंदौर और मध्य प्रदेश में बढ़ रहे उद्यमशीलता इकोसिस्टम तंत्र में स्टार्टअप को सलाह, सीड फंडिंग और कनेक्शंस (Connections) जैसी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

हमारे बाजार सर्वेक्षण के अनुसार, इंदौर में एक इन्क्यूबेशन (Incubation) केंद्र की आवश्यकता थी जो शहर के केंद्रे में स्थित हो और प्रौद्योगिकी उद्यमियों (tech entrepreneurs), महिला उद्यमियों, युवा छात्रों की विशेष जरूरतों को सहायता प्रदान करने पर केंद्रित हो, एवं ऐसे उद्यमी जो उद्यमिता के साथ-साथ रचनात्मक स्टार्टअप में भी जाना चाहते हैं जैसे शिल्प और फैशन व्यवसाय; सोलोप्रीन्योर इत्यादि।

इंदौर जैसे टियर 2 शहर भारत में उद्यमशीलता की ऊर्जा और स्टार्टअप के अगले उभरते केंद्र हैं – इंदौर शहर से विट्टीफीड्स, शॉपकिराना, ग्रामोफोन, इंजीनियर बाबू जैसे स्थापित स्टार्टअप इस बात का प्रमाण हैं। इसके अलावा, इंदौर में सैकड़ों शुरुआती चरण के उद्यमी और स्टार्टअप संस्थापक हैं जो प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर शिक्षा, उद्योग, भोजन, शिल्प, फैशन आदि जैसे अधिक पारंपरिक क्षेत्रों के आसपास बहुत ही रोचक व्यवसाय मॉडल और उत्पाद की पेशकश कर रहे हैं। इंदौर स्मार्ट सीड इनक्यूबेशन सेंटर प्रासंगिक समर्थन, प्रशिक्षण, सलाह, Acceleration स्प्रिंट और सीड फंडिंग की पेशकश करके ऐसे उद्यमियों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेगा। केंद्रीकृत स्थान, सार्वजनिक परिवहन की उपलब्धता और वाणिज्यिक और आवासीय क्षेत्रों से आसान निकटता को देखते हुए नया केंद्र महिला उद्यमियों के लिए विशेष रूप से आकर्षक होगा।

महामारी को ध्यान में रखते हुए, स्टार्टअप्स के लिए एक विशेष हाइब्रिड मॉडल की भी योजना बनाई गई है जो मुख्य रूप से घर से काम करना जारी रखना चाहते हैं, लेकिन बैठकों, विचार-मंथन सत्रों, चर्चाओं आदि के लिए भौतिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हैं। हाइब्रिड पैकेज इसके अलावा ऐसी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए जगह प्रदान करेंगे। वर्चुअल एड्रेस, फ्लेक्सिबल सीटिंग, सामान्य सुविधाओं के लिए भुगतान प्रति उपयोग मॉडल आदि प्रदान करना। एकल उद्यमियों का समर्थन करने के लिए लचीली योजनाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

CIIE.CO का परिचय
CIIE.CO के बारे में: CIIE.CO “द इनोवेशन कॉन्टिनम” (www.ciie.co) है जो भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद में बनाया गया है। 2002 में स्थापित, एक अकादमिक केंद्र के रूप में, इसे एक गैर-लाभकारी कंपनी के रूप में पंजीकृत किया गया था और 2007-08 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर के रूप में मान्यता प्राप्त थी। CIIE.CO भारत के सबसे सफल स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन सेंटर में से एक बन गया है। आज, यह निरंतरता ऊष्मायन, त्वरण, Seed और Growth Capital और अनुसंधान में कार्यरत है।

CIIE.CO ने 600 से अधिक उद्यमियों को गति दी है, 250 से अधिक स्टार्ट-अप को वित्त पोषित किया है, 5,000 से अधिक उद्यमियों को सलाह दी है और प्रशिक्षित किया है और स्टे हंग्री स्टे फूलिश जैसे अपने प्रकाशनों के साथ 700,000 से अधिक को प्रेरित किया है। CIIE.CO ने 2019 में देश में सर्वश्रेष्ठ इनक्यूबेटर होने के लिए भारत सरकार से राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार प्राप्त किया। गुजरात के अलावा, हम राजस्थान, असम और अब मध्य प्रदेश राज्य में भी मौजूद हैं।