Diwali 2024: इस दिवाली मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए लगाएं इस बेहद खास मिठाई का भोग

Share on:

Diwali: दिवाली को हिंदुओं का सबसे पवित्र त्यौहार माना जाता है। इस त्यौहार को पूरे भारत के अलावा विदेशों में भी बड़े ही उत्साह और धूमधाम से मनाया जाता है। सभी लोग इस त्यौहार को अपने-अपने तरीकों से मनाते हैं। लेकिन इस पूरे त्यौहार में जो सबसे बड़ी कॉमन चीज है, वह है “धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा”। जी हां, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है।

लोग अपने घरों, मंदिर और दफ्तरों में इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। देवी लक्ष्मी की पूजा करने के पीछे लोगों का यही उद्देश्य होता है की देवी लक्ष्मी उन पर प्रसन्न हो जाएं। लोग दिवाली पर मां लक्ष्मी को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाते हैं। ऐसा माना जाता है की मां लक्ष्मी को सफेद चीजें काफी प्रिय है। ऐसे में हम मां लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग लगा सकते है। यहां हम आपको मावा बर्फी (सफेद मिठाई) बनाने की एक आसान विधि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर बनाकर मां लक्ष्मी को भोग लगा सकते हैं।

मावा बर्फी बनाने की सामग्री

* 1 से 2 चम्मच घी
* 250 ग्राम मावा (खोया)
* 100 ग्राम या स्वाद अनुसार चीनी (पीसी हुई)
* 1 से 2 चम्मच इलायची पाउडर
* सजावट और स्वाद के लिए काजू, पिस्ता या बादाम

मावा बर्फी बनाने की विधि

मावा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पेन में घी डालकर इसे गर्म करें। घी गर्म हो जाने के बाद इसमें मावा डालें। अब धीमी आंच पर इस मावे को भूनें। इसे तब तक भूनते रहे जब तक कि मावे का रंग हल्का सुनहरा ना हो जाएं। अच्छी तरह भून जाने पर इसमें से अच्छी खुशबू आने लगेगी। जब मावा अच्छी तरह से भून जाएं और हल्का सा ठंडा हो जाए, तो इसमें पीसी हुई चीनी और इलायची पाउडर जरूर डालें। जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

अब एक प्लेट में घी लगाकर इसे फैला देवें। फिर इस पर बारीक कटे पिस्ता, बादाम या काजू डाल देवें और इन्हें हल्के हाथों से दबा देवें। ताकि ये बर्फी के ऊपर चिपक जाएं। अब बर्फी के सेट को कम से कम 1 से 2 घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दीजिए। ठंडा होने के बाद आप इसे मनचाहे आकार में काट सकते हैं। इस तरह बड़े ही अच्छे तरीके से तैयार की गई इस मिठाई का भोग आप मां लक्ष्मी को लगा सकते हैं।