चक्रवात ‘दाना’ के असर से बदला मौसम का मिजाज! इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात दाना ने शुक्रवार को 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा में प्रवेश किया है। इस गंभीर स्थिति के मद्देनजर, जमशेदपुर और चाईबासा में एनडीआरएफ की 6 टीमें तैनात की गई हैं। रांची में भी दो टीमें आपात स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखी गई हैं।

देश में मौसम का मिजाज

25 अक्टूबर को ओडिशा के उत्तर-पूर्वी और उत्तर-मध्य क्षेत्रों में गरज और बिजली गिरने की संभावना के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण-पश्चिम और मध्य भागों में गरज के साथ बारिश और तेज़ हवाओं की संभावना है, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

कर्नाटक के बेंगलुरु में आज सुबह बादल छाए हुए हैं और कोहरा जैसा दृश्य है। दोपहर में शहर के विभिन्न हिस्सों में बारिश की संभावना है। कर्नाटक के अन्य जिलों जैसे नोडोडाड्रे, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, और बीदर में भी मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

झारखंड के अधिकांश जिलों में चक्रवात दाना की चेतावनी के चलते, राज्य सरकार ने 25 अक्टूबर को कई जिलों में सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। बाब कोल्हान प्रमंडल, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, और सरायकेला-खरसावां में छुट्टी घोषित की गई है।

चक्रवात दाना के कारण ओडिशा के तटीय जिलों और पश्चिम बंगाल में भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान के कारण भारी बारिश और भयंकर हवाएं चल रही हैं। इस स्थिति के चलते रेलवे विभाग ने ज्यादातर ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

बारिश की स्थिति

बारिश का मौसम ख़त्म हो चुका है, लेकिन चक्रवात दाना के कारण बारिश रुकी नहीं है। देशभर में विभिन्न क्षेत्रों में बारिश जारी है। मौसम विभाग ने कर्नाटक सहित कई इलाकों को चेतावनी दी है, जिससे सतर्क रहने की आवश्यकता है।