प्रदेश में भी तूफान ‘दाना’ का असर, इन जिलों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में मानसून की विदाई और सर्कुलेशन सिस्टम के प्रभाव खत्म होते ही गुलाबी ठंड का अनुभव तेजी से होने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बुधवार को प्रदेश के कई जिलों में दिन और रात के तापमान में बड़ा अंतर देखा गया। पिछले साल की तुलना में इस बार दीपावली से पहले ही गुलाबी ठंड ने कई हिस्सों में दस्तक दे दी है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

राजधानी भोपाल में दिनभर तेज धूप के कारण लोग परेशान रहे, लेकिन जैसे ही सूरज ढला, तापमान में गिरावट आई और मौसम में ठंडक महसूस होने लगी। सुबह के समय हल्की धुंध भी देखी गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में अधिकांश जिलों में तापमान में और गिरावट आ सकती है। बुधवार को खजुराहो में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दमोह में 35 डिग्री, गुना में 34.7 डिग्री और सागर व रतलाम में 34 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। रात के समय, पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो प्रदेश में सबसे कम था। वहीं, बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन जिलों में बारिश भी हुई, जबकि अधिकांश जगहों पर मौसम साफ रहा और दिनभर तेज धूप रही।

प्रदेश में चक्रवात दाना का असर

इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब का क्षेत्र तूफान ‘दाना’ मध्य प्रदेश के मौसम को भी प्रभावित करने वाला है। यह तूफान शुक्रवार सुबह तक ओडिशा के पुरी तट पर पहुंच सकता है, जिसके कारण मध्य प्रदेश में बादल छाने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग में भी बारिश हो सकती है।

इन जिलों में तापमान में गिरावट

मध्य प्रदेश के कई शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है, और बुधवार को प्रदेश के 17 जिलों में रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। भोपाल में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने बुरहानपुर, खंडवा और खरगोन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश का पूर्वानुमान भी जारी किया है, जबकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।