बदल रहा मौसम का मिजाज, ठंड की दस्तक भी शुरू, इन जिलों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, जैसा कि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही अक्टूबर के मध्य से ठंड के आगमन की भविष्यवाणी की थी। आज, 19 अक्टूबर को, कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वर्तमान में, जबलपुर, इंदौर, और नर्मदापुरम जैसे जिलों में बादल छाए हुए हैं, और बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। कुछ स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

शुक्रवार को बालाघाट, सिवनी और अन्य जिलों में तेज बारिश देखी गई, जिससे इन क्षेत्रों में पानी भर गया। बालाघाट के मलाजखंड में सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक 8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि खंडवा के दो धारों में 0.7 मिमी बारिश हुई। अरब सागर और राजस्थान पर बने मौसमी सिस्टम के प्रभाव से हवाओं में नमी बढ़ रही है, जिसके कारण कई जिलों में हल्की बारिश दर्ज की जा रही है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी नर्मदापुरम, अलीराजपुर, देवास, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, और पांढुर्ना जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा, इन जिलों में कुछ स्थानों पर बिजली चमकने और बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है।

इन जिलों में तापमान में गिरावट

राज्य में मानसून की वापसी के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी गई है, जहां पचमढ़ी में 18.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान क्रमशः राजगढ़ में 18.6, नौगांव में 18.5, और भोपाल में 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान की बात करें तो गुना में 37 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि ग्वालियर में 36.5 और भोपाल में 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शनिवार को विभिन्न जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी है, जिसमें बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, देवास, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्ना शामिल हैं।