TV TRP List: ‘अनुपमा’ की बादशाहत कायम, रेटिंग चार्ट पर रियलिटी शो के दर्शकों की संख्या में आई गिरावट

Share on:

BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) के 37वें हफ्ते की टीआरपी रिपोर्ट में एक बार फिर रूपाली गांगुली का शो ‘अनुपमा’ शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। इसने बॉलीवुड के दिग्गज अमिताभ बच्चन और फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी के रियलिटी शो को पीछे छोड़ते हुए अपनी धाक जमा ली है। यह दिखाता है कि सास-बहू शो अभी भी दर्शकों के बीच लोकप्रिय हैं, और उन्होंने रियलिटी शोज को इस हफ्ते की टॉप 5 लिस्ट से बाहर कर दिया है।

टॉप 5 शोज की लिस्ट
  1. अनुपमा: इस हफ्ते ‘अनुपमा’ ने 2.5 की रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमाया है। शो में वनराज का किरदार निभाने वाले सुधांशु पांडे और काव्या का किरदार निभाने वाली मदालसा शर्मा ने हाल ही में शो को अलविदा कहा है, लेकिन इसके बावजूद शो की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है।
  2. जनक: इस शो ने ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर जगह बनाई है।
  3. ये रिश्ता क्या कहलाता है: अब यह शो तीसरे स्थान पर आ गया है, जो पहले की तुलना में एक महत्वपूर्ण गिरावट है।
  4. एडवोकेट अंजलि अवस्थी: स्टार प्लस का नया शो ‘एडवोकेट अंजलि अवस्थी’ 2.1 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है।
  5. गुम है किसी के प्यार में: यह शो 2 रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर है। एक समय पर इस शो ने ‘अनुपमा’ को भी पीछे छोड़ दिया था, लेकिन हालिया लीप के बाद इसकी रेटिंग में गिरावट आई है।
रियलिटी शो की स्थिति

जहां एक ओर इन टॉप शोज की रेटिंग 2 से ऊपर है, वहीं रियलिटी शो की रेटिंग केवल 1.5 है। रोहित शेट्टी का ‘खतरों के खिलाड़ी’ इस हफ्ते सबसे कम रेटिंग के साथ सामने आया है। इसके साथ ही, अमिताभ बच्चन का क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी 0.8 की रेटिंग के साथ खराब प्रदर्शन कर रहा है।

रियलिटी शो की गिरती रेटिंग का कारण

आंकड़ों के अनुसार, रियलिटी शो के दर्शक अब अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखना पसंद कर रहे हैं। ओटीटी पर शो देखने में उन्हें सही समय पर शुरू करने का दबाव नहीं होता और विज्ञापनों की चिंता भी नहीं होती, जिससे दर्शक टीवी से ओटीटी की ओर तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं। इसी कारण रियलिटी शोज की टीआरपी दिन-ब-दिन गिरती जा रही है।

इस हफ्ते की टीआरपी रिपोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि पारंपरिक टीवी शोज, विशेषकर सास-बहू ड्रामा, अभी भी दर्शकों के दिलों में खास स्थान रखते हैं। वहीं, रियलिटी शोज को अब नए सिरे से अपनी रणनीतियों पर विचार करने की आवश्यकता है।