IMD Alert : अगले 24 घंटो में इन 5 राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने हाल ही में देश के विभिन्न हिस्सों के मौसम को लेकर नई जानकारी दी है। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। विभाग ने बताया कि गंगा, पश्चिम बंगाल, और बांग्लादेश के ऊपर बना गहरा दबाव अब पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और अगले 24 घंटों में धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है।

देश में मौसम का मिजाज

आईएमडी ने 15 सितंबर की रात से दक्षिण झारखंड में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 15 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी 17 से 18 सितंबर तक इसी प्रकार के मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जिससे इस क्षेत्र में भी भारी बारिश जारी रह सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

कोलकाता और दक्षिण बंगाल के जिलों में मौसम की स्थिति गंभीर है। विशेष रूप से, बांकुरा, नादिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चलने की संभावना है, इसलिए मछुआरों को सोमवार तक समुद्र में जाने से मना किया गया है।

इन राज्यों में छिटपुट बारिश की संभावना

सोमवार सुबह तक कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, और झाड़ग्राम जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार से मौसम में सुधार होने की उम्मीद है और मंगलवार से लेकर शुक्रवार-शनिवार तक बारिश में कमी आने की संभावना है। हालांकि, दक्षिण बंगाल में छिटपुट बारिश जारी रह सकती है।

आईएमडी ने विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर चेतावनी जारी की है। खासकर गहरा दबाव क्षेत्र के प्रभाव से झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, और दक्षिण बंगाल में मौसम की स्थिति गंभीर हो सकती है। लोगों को सतर्क रहने और मौसम के अपडेट्स पर ध्यान देने की सलाह दी गई है।