अगले 12 घंटों में प्रदेश के इन 7 जिलों में तेज मौसमी आंधी के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की आशंका जताई है और इसके लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए हैं। विभाग का कहना है कि 16 सितंबर से मौसम में तेजी से खराबी आ सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश की संभावना है। 16, 17 और 18 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश की राहत 19 सितंबर के बाद मिल सकती है।

प्रदेश में मौसम का मिजाज

मध्य प्रदेश में सक्रिय बारिश प्रणाली के चलते पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग के क्षेत्रों में अगले 2 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। सोमवार, 16 सितंबर को भी मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बालाघाट और मैहर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, डिंडौरी, जबलपुर, नरसिंहपुर और पांढुर्णा जिलों में सामान्य बारिश की चेतावनी दी गई है। बैतूल, हरदा, खंडवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और नर्मदापुरम जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्य प्रदेश के 36 जिलों में इस साल की बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। भोपाल और ग्वालियर समेत इन जिलों में अब तक 40 इंच से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। श्योपुर में सबसे अधिक बारिश हुई है, जबकि मंडला में 55 इंच से ज्यादा पानी गिर चुका है। छतरपुर, शहडोल, सीहोर और शाजापुर में 90 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। रीवा में अब तक लगभग 25 इंच बारिश हो चुकी है।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया और पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र में गहरा दबाव बना हुआ है। मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी सक्रिय हैं, जिससे पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। हालांकि, 18 सितंबर के बाद बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है।

रविवार को सिंगरौली, सीधी, अनूपपुर, शहडोल और मैहर में बारिश दर्ज की गई। भोपाल में दिनभर धूप रही और यहां कोलार डैम का एक गेट सुबह खोला गया था। हालांकि, भोपाल में 17 सितंबर से बैरसिया, नवीनबाग, अरेरा हिल्स, बैरागढ़, नरेला और अन्य इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।