IMD Alert : अगले 12 घंटो में इन 8 राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: मॉनसून धीरे-धीरे समाप्त होने की ओर है, लेकिन देश के उत्तरी और पूर्वोत्तर हिस्सों में अभी भी बारिश जारी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली एनसीआर में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज यानी शनिवार को भी दिल्ली और एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि, दोपहर से शाम तक बारिश की उम्मीद कम है।

देश में मौसम का मिजाज

आईएमडी ने उत्तराखंड में भारी बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में दिन भर हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है, और इस कारण दिल्ली के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से पर निम्न दबाव के विकास के कारण बंगाल और उड़ीसा में मूसलधार बारिश की चेतावनी दी है। इसके चलते इन दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है।

इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट

पूर्वोत्तर राज्यों जैसे नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, झारखंड, असम, मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने इन सात राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विशेष रूप से झारखंड में आज मूसलधार बारिश की संभावना के कारण ऑरेंज अलर्ट भी घोषित किया गया है।मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ और बिहार में भी आज भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसके चलते इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज बारिश मुख्य रूप से देश के पूर्वी हिस्से तक सीमित रहने की संभावना है और यहाँ मूसलधार बारिश भी हो सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

कर्नाटक में बारिश की कमी नहीं है। दक्षिण कन्नड़, उडुपी, सकलेशपुर, और कोडागु में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है, जबकि मदिकेरी, मैसूर, और चामराजनगर में मध्यम बारिश की संभावना है। सितंबर का आधा महीना बीत चुका है और मॉनसून ने अपना बैग पैक करना शुरू कर दिया है। इसके कारण देश के उत्तर-पूर्वी और अन्य हिस्सों में भारी बारिश जारी है, और मॉनसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।