भारी बारिश से ताजमहल के मुख्य गुंबद में लीकेज, परिसर हुआ पानी-पानी, देखें Video

Share on:

उत्तर प्रदेश के आगरा में ताज महल के मुख्य गुंबद में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश के कारण पानी का रिसाव देखा गया, जिससे परिसर में एक बगीचा जलमग्न हो गया। ताज महल परिसर में जलमग्न बगीचे का एक कथित वीडियो गुरुवार को वायरल हो गया और इसने पर्यटकों का ध्यान खींचा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा सर्कल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि ताज महल के मुख्य गुंबद में रिसाव के कारण रिसाव हो रहा है, लेकिन आश्वासन दिया कि कोई नुकसान नहीं हुआ है।

एएसआई, आगरा सर्कल के अधीक्षण प्रमुख राजकुमार पटेल ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “हां, हमने ताज महल के मुख्य गुंबद में रिसाव देखा है। निरीक्षण करने पर पता चला कि यह रिसाव के कारण हुआ है और कोई क्षति नहीं हुई है। हमने ड्रोन कैमरे का उपयोग करके गुंबद की स्थिति की पुष्टि की।

 

गुरुवार शाम को 20 सेकंड का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें स्मारक का एक बगीचा बारिश के पानी में डूबा हुआ दिख रहा है। इसने आने वाले पर्यटकों का ध्यान आकर्षित किया, जिनमें से कई ने इस दृश्य को फिल्माया। एक स्थानीय सरकार द्वारा अनुमोदित टूर गाइड ने ताज महल के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि यह आगरा और पूरे देश के लिए गौरव का प्रतीक है, जो पर्यटन उद्योग में सैकड़ों लोगों को रोजगार प्रदान करता है। आगरा में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे पूरे शहर में जलभराव हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक में बाढ़ आ गई, फसलें जलमग्न हो गईं और यहां तक ​​कि महंगे इलाकों में भी पानी भर गया।

ताज महल
यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, ताज महल, 1632 और 1653 के बीच आगरा में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी प्यारी पत्नी मुमताज महल की कब्र के रूप में बनाया गया था, जिनकी प्रसव के दौरान मृत्यु हो गई थी। यह प्रतिष्ठित सफेद संगमरमर की संरचना अपनी आश्चर्यजनक वास्तुकला, फ़ारसी, इस्लामी और भारतीय शैलियों के मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है।