IMD Alert : अगले 12 घंटो में इन 6 राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारतीय मौसम विभाग ने 13 सितंबर को उत्तराखंड के लिए भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इस चेतावनी के तहत, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बांग्लादेश के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की आशंका है।

देश में मौसम का मिजाज

IMD ने मौजूदा मौसम प्रणाली के बारे में चेतावनी जारी की है और बताया कि यह प्रणाली अगले 9 घंटों तक प्रभावित करेगी। विभाग ने बताया कि मध्य उत्तर प्रदेश पर एक दबाव क्षेत्र धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। 12 सितंबर को रात 11:30 बजे IST के अनुसार, यह दबाव क्षेत्र शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) से लगभग 40 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम और हरदोई (उत्तर प्रदेश) से 70 किमी पश्चिम-उत्तरपश्चिम में केंद्रित था। यह दबाव क्षेत्र उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ते हुए एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र में बदलने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 19 से 25 सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की उम्मीद जताई है। इस दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है। आमतौर पर, दक्षिण-पश्चिम मानसून 17 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से पीछे हटना शुरू कर देता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापसी कर लेता है।

गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना

IMD ने 13 सितंबर को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है। इसके अलावा, 16 और 17 सितंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। विशेष रूप से, छत्तीसगढ़ में 15 से 17 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है।

अभी तक, मानसून सीजन के चार महीनों में, जून से लेकर अब तक देश में 836.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से आठ फीसदी अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार, इन आगामी दिनों में मौसम की स्थिति के अनुसार सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।