IMD Alert : अगले 12 घंटो में इन 7 राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 11 सितंबर, बुधवार के लिए मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई इलाकों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। इसके अतिरिक्त, उत्तरी छत्तीसगढ़ पर बने गहरे दबाव के क्षेत्र का प्रभाव अब मध्य प्रदेश में कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में बदल चुका है। इस कारण, आज मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पड़ोसी इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

देश में मौसम का मिजाज

आईएमडी के ताजा मौसम बुलेटिन के अनुसार, सक्रिय मॉनसून ट्रफ के कारण अगले तीन से चार दिनों तक कई भारतीय राज्यों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। विशेष रूप से, केरल, माहे, और कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

आईएमडी ने अपने मौसम अपडेट में पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, और पूर्वी मध्य प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, गुजरात क्षेत्र, तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, उत्तराखंड, और हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली क्षेत्र में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में मौसम की सक्रियता के कारण भारी बारिश और संबंधित मौसम की गतिविधियाँ देखने को मिल सकती हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने 11 सितंबर, बुधवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही, हवा की रफ्तार 35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है, और कहीं-कहीं 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चल सकती हैं।

आईएमडी ने अपनी एक पोस्ट में बताया कि एनसीआर क्षेत्र के छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, औरंगाबाद, और होडल (हरियाणा) में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। इन क्षेत्रों में तेज हवाएँ भी चल सकती हैं, जिनकी गति 30-60 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश का रेड और येलो अलर्ट

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भारी बारिश के कारण मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इनमें विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, गुना, अशोकनगर और पश्चिम मध्य प्रदेश के अन्य हिस्से शामिल हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों को गरज के साथ भारी बारिश की संभावना के कारण येलो अलर्ट पर रखा गया है। इन क्षेत्रों में मौसम की स्थिति को देखते हुए नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।