तारीख पर तारीख…विनेश फोगाट को मिल रही सिर्फ तारीखें, अब इस दिन आएगा मेडल पर फैसला

Share on:

पेरिस ओलंपिक 2024 के समापन के बाद वह समय आ गया जिसका सभी को इंतजार था। इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा. भारतीय महिला पहलवान एथलीट विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्वर्ण पदक मैच से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा इस फैसले पर आपत्ति जताए जाने के बाद विनेश भी काफी निराश हुईं. विनेश फोगाट ने खेल पंचाट (सीएएस) में उन्हें कम से कम रजत पदक देने के फैसले के खिलाफ अपील की, जिस पर सीएएस द्वारा 13 अगस्त को फैसला किए जाने की उम्मीद थी। लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि CAS मेडल पर फैसला 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है. अब विनेश फोगाट के मामले का फैसला 16 अगस्त को रात 9:30 बजे IST पर आएगा।

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल मुकाबले में पहुंचकर इतिहास रच दिया. वह कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनीं। फाइनल के दिन उनका वजन 50 किलो 100 ग्राम होने पर उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। आपको बता दें कि उन्होंने एक रात पहले ही वजन कम करने के लिए हर कोशिश की थी। जॉगिंग, साइकिलिंग के साथ-साथ उन्होंने अपने बाल और नाखून भी काटे। हालांकि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था।