IMD Alert: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में मौसमी गरज चमक-आंधी तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मौसम बुलेटिन के अनुसार, आज यानी 12 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, बिहार और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। बेंगलुरु में कल रात बारिश का अनुमान था. सुबह 4 बजे के बाद बेंगलुरु शहर में गरज के साथ मूसलाधार बारिश हुई और करीब 6 बजे बारिश बंद हुई. लेकिन फिलहाल आठ बजे तक बारिश हो रही है. शहर में आज भी बारिश जारी रहने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में आज भारी बारिश की आशंका है.

‘देश में मौसम का मिजाज’

इसके साथ ही उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और उत्तरी कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है। आईएमडी ने राजस्थान, बिहार, असम और मेघालय के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ बिजली गिरने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी।

‘इन राज्यों में रेड अलर्ट की घोषणा’

इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात राज्य, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र के गंगा के मैदानी इलाके, यनम, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी। आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व राजस्थान और इसके आसपास के क्षेत्रों में मध्य उष्णकटिबंधीय स्तर तक विस्तारित होगा। इस चक्रवाती परिसंचरण के कारण बांग्लादेश तक उपोष्णकटिबंधीय स्तर पर एक ट्रफ रेखा बन गई है। वहीं, मानसून ट्रफ समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है।

‘हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना’

अरब सागर, गुजरात और दक्षिण केरल तट और आसपास के लक्षद्वीप क्षेत्रों, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्रों, श्रीलंकाई तट के कई हिस्सों, दक्षिण पश्चिम और आसपास के दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। यह 55 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकता है। पश्चिम-मध्य और आसपास के पूर्व-मध्य अरब सागर और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, सोमालिया, यमन और ओमान तटों पर हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।