अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 8 जिलों में गरज-चमक के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

मध्य प्रदेश में हाल के दिनों में भारी बारिश की गतिविधियों में काफी कमी आई है। वर्तमान में प्रदेश में केवल हल्की बारिश हो रही है, साथ ही गरज-चमक भी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने आज के लिए जोरदार बारिश की कोई संभावना नहीं जताई है। इस बीच, भोपाल, इंदौर और राज्य के अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। येलो अलर्ट का मतलब है कि बारिश के कारण सामान्य जीवन पर कुछ प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन स्थिति गंभीर नहीं है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी दिनों में भी ऐसी ही हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

‘मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज’

मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के कई संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। इन संभागों में भोपाल, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर शामिल हैं।

इससे पहले, शनिवार और रविवार को श्योपुर जिले में भारी बारिश हुई थी, जिससे क्षेत्र में सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया। बारिश के कारण सड़कें जलमग्न हो गईं और कई स्थानों पर जलभराव की समस्याएं उत्पन्न हो गईं। मौसम विभाग ने कहा है कि आज के मौसम की स्थिति में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना बनी रहेगी, लेकिन जोरदार बारिश की कोई संभावना नहीं है।

‘इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट’

मौसम विभाग ने श्योपुरकलां, गुना, बैतूल, हरदा, खंडवा, नीमच, अशोक नगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, और पांढुर्णा जिलों के लिए गरज-चमक के साथ तेज बारिश की चेतावनी दी है। इन क्षेत्रों में बारिश के साथ-साथ तेज हवाओं की संभावना भी जताई गई है।

‘गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना’

वहीं, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, दतिया, भिंड, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, सागर, और मैहर जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इस पूर्वानुमान के अनुसार, इन क्षेत्रों में मौसम की स्थिति के अनुसार सतर्क रहने की सलाह दी गई है, ताकि बारिश से उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या का सामना किया जा सके।