DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA संग इस भत्ते में भी होगी बढ़ोतरी, जल्द होगा ऐलान

Share on:

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की अधिसूचना कुछ ही दिनों में जारी हो जाएगी। जुलाई 2024 की ग्रेच्युटी बढ़ोतरी की घोषणा अगस्त या सितंबर में की जाएगी। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं, कर्मचारियों के बीच एक और शंका पैदा हो रही है. गरीबी भत्ता 50% से अधिक होने के बाद क्या गरीबी भत्ता शून्य हो जायेगा? वर्तमान में कर्मचारियों को न्यूनतम भत्ता 50% मिल रहा है, जुलाई से छूट की दर कितनी भी बढ़ाई जाए, यह 50% को पार कर जाएगी।

 

पहले 50 फीसदी तक पहुंचते ही महंगाई भत्ता मूल वेतन से जुड़ जाता था. फिर भत्ता शून्य कर दिया गया. लेकिन सवाल ये है कि क्या 7वें वेतन आयोग के तहत भी ऐसा ही होगा। 7वें वेतन आयोग के तहत किसी भी स्तर पर डीए को मूल वेतन से जोड़ने की कोई सिफारिश नहीं की गई है। चूंकि टूटी भत्ते को मूल वेतन के साथ स्वचालित रूप से जोड़ने का कोई संदर्भ नहीं है, इसलिए डीए और डीआर की अगली किस्त ‘शून्य’ से शुरू नहीं होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 50 प्रतिशत से अधिक नियमित रूप से जारी रहते हैं।

 

हाउस रेंट अलाउंस में संशोधन के चलते डीए को शून्य करने की चर्चा व्यापक रूप से शुरू हो गई है। सातवें वेतन आयोग ने भत्ते को एक करने की प्रक्रिया विकसित की है। हालांकि, ऐसा कोई नियम नहीं है कि इसका सख्ती से पालन किया जाए। नियम था कि डीए 50 प्रतिशत तक पहुंचने पर एचआरए का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। यह भी कहा गया कि कीमत शून्य होगी. हालांकि, इस संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है। DA बढ़ोतरी का फैसला AICPI नंबरों के आधार पर किया जाता है। भत्ता साल में दो बार यानी जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है।

 

जनवरी में AICPI सूचकांक 138.9 अंक पर था, जिससे बेरोजगारी बढ़कर 50.84 प्रतिशत हो गई। तब से एआईसीपीआई सूचकांक संख्या फरवरी में 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक रही है। इसके आधार पर ग्रेच्युटी की दर बढ़कर अप्रैल में 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी, 52.43 फीसदी और मई में 52.91 फीसदी हो गई।

हालांकि जून में सूचकांक 0.7 अंक बढ़ा, लेकिन यह 53.29 प्रतिशत तक ही पहुंच पाया। 4 फीसदी की बढ़ोतरी के लिए इंडेक्स को 143 अंक तक पहुंचने की जरूरत है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि जून 2024 तक बेरोजगारी भत्ता 3% बढ़ने की संभावना है. वहीं कर्मचारियों का DA बढ़कर 53% हो जाएगा। बताया जा रहा है कि यह घोषणा इसी महीने या सितंबर में हो सकती है। इसके बाद कर्मचारियों को अच्छी सैलरी बढ़ोतरी मिलने की उम्मीद है।