National Gopal Ratna Award-2024: गाय और भैंस पालने वालों को सरकार उपहार में दे रही 5 लाख रुपए, यहां करें आवेदन

Share on:

National Gopal Ratna Award-2024: देसी गाय और भैंस पालने वालों के लिए बहुत अच्छी खबर है। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत किसानों को स्थाई आजीविका प्रदान करने के लिए कई सुविधाएं दी जाती है और हर संभव प्रभाव प्रयास किए जाते हैं। देश में जो भी देसी गाय और भैंस को पालते हैं, उन्हें सरकार की तरफ से राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार 2024 दिया जाता है। गाय-भैंस की देसी प्रजातियों वाले पशुपालक 5 लाख रुपये, 3 लाख रुपये और 2 लाख रुपये का पुरस्कार पा सकते हैं।

सरकार ने दिसंबर 2014 में वैज्ञानिक तरीके से स्वदेशी नस्लों के संरक्षण और विकास के उद्देश्य से राष्ट्रीय गोकुल मिशन की शुरुआत की थी। इसी के तहत 2021 से दूध उत्पादक किसानों डेयरी, सरकारी समितियां, एमपीसी, एफपीओ और कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियो को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हर साल राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है।

MP News: अनियंत्रित होकर पलटा बकरे-बकरियों से भरा ट्रक, 230 मवेशियों की मौत

इन श्रेणियों में मिलेगा पुरस्कार

1. स्वदेशी गाय/भैंस नस्ल का पालन करने वाला सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान.

2. सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति (डीसीएस)/दूध उत्पादक कंपनी (एमपीसी)/डेयरी किसान उत्पादक संगठन (FPO)।

3. सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (AITs)।

सरकार द्वारा उत्तर पूर्वी क्षेत्र के राज्य के लिए विशेष पुरस्कार शामिल किया है, जिससे उत्तर पूर्वी क्षेत्र में डेयरी विकास गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा सके।

सोना खरीदने के लिए बेताब लोग, Waiting पर मिल रही ज्वेलरी, टोकन सिस्टम लागू

किस तरह मिलेगा पुरस्कार

गोपाल रत्न पुरस्कार 2024 में पहले दो श्रेणी यानी सर्वश्रेष्ठ डेयरी विकास और डीसीएस/एफपीओ/एमपीसी में योग्यता प्रमाण पत्र, एक स्मृति चिन्ह और मौद्रिक पुरस्कार शामिल है।

  • प्रथम श्रेणी- ₹5,00,000
  • द्वितीय श्रेणी- ₹3,00,000
  • तृतीय श्रेणी- ₹2,00,000

SSC CGL Recruitment: एसएससी सीजीएल के आवदेन की डेट बढ़ी, 17727 पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए अलग से दो लाख का पुरस्कार

गौतला है कि सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान टेक्नीशियन श्रेणी के मामले में केवल योग्यता प्रमाण पत्र और एक स्मृति चिह्न दिया जाएगा। इस श्रेणी में कोई नगद पुरस्कार शामिल नहीं किया गया है।

यहां से करें आवेदन

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार 2024 में आवेदन 15 जुलाई 2024 से शुरू हुए हैं। जो भी लोग आवेदन करना चाहते हैं, वे राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल यानी https://awards.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है। पुरस्कार राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 26 नवंबर 2024 को वितरित किए जाएंगे। पात्रता और ऑनलाइन आवेदन के संबंध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट https://awards.gov.in या https://dahd.nic.in पर देखी जा सकती है।

Paris Olympic का शानदार आगाज, सिंधू और शरत ने अपने हाथ में थामा तिरंगा, देखें खूबसूरत PHOTOS