सचिन पायलेट ने BJP पर साधा निशाना, कहा- ‘अमेठी, रायबरेली में कांग्रेस के बहुत समर्थक…चाहे BJP किसी को भी मैदान में उतारे…’

Share on:

राजस्थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने मंगलवार को कहा कि दोनों सीटें अमेठी और रायबरेली अलग हैं क्योंकि यहां के मतदाता बहु कांग्रेस समर्थक हैं। पायलट ने समाचार एजेंसी PTI से बात करते हुए कहा, ”…चाहे बीजेपी किसी को भी मैदान में उतारे, दोनों सीटें हम भारी अंतर से जीतेंगे। रायबरेली में, हम आज प्रचार कर रहे हैं। हमारे पास राहुल गांधी के लिए रिकॉर्ड-तोड़ जनादेश होगा।

ये दोनों सीटें कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण हैं। पार्टी का लक्ष्य अपने गढ़ रायबरेली में सत्ता बरकरार रखते हुए BJP नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से अमेठी वापस हासिल करना है। स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के राहुल गांधी को हराकर अमेठी सीट जीती थी , जिन्होंने 2004 से 2019 तक अमेठी का प्रतिनिधित्व किया था।

रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र

इस बीच, रायबरेली सीट पर पहले राहुल की मां सोनिया गांधी, उनकी दादी इंदिरा गांधी और उनके दादा फिरोज गांधी का कब्जा था। 2019 के लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने 534,918 वोट हासिल करके निर्वाचन क्षेत्र जीता। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिनेश प्रताप सिंह ने 367,740 वोट हासिल कर कड़ी चुनौती पेश की।

इस बार, कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली से और वफादार केएल शर्मा को अमेठी से उम्मीदवार बनाया , जिससे प्रियंका के साथ-साथ उनके पति रॉबर्ट वाड्रा को भी चुनावी मुकाबले से बाहर रखा गया। राहुल गांधी ने केरल के वायनाड क्षेत्र से मौजूदा लोकसभा चुनाव भी लड़ा, जहां 26 अप्रैल को मतदान हुआ था।

लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 7 मई और चौथे चरण का मतदान 13 मई को हुआ था। अमेठी और रायबरेली दो प्रमुख लोकसभा सीटें हैं जहां 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होना है। नतीजे आएंगे 4 जून को डिलेयर किया गया।