7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA की क़िस्त होगी जारी, सैलरी में आएगा बम्पर उछाल

Share on:

7th pay commission: सरकार की तरह कर्मचारियों के लिए भी खजाना खोला जा रहा है। अगर आपके परिवार में कोई राज्य कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए बड़ा वरदान साबित होने वाली है। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ अब राज्य कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

राज्य कर्मचारियों को सरकार की ओर से बड़ा तोहफा देने की तैयारी चल रही है। जल्द ही राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। अब सरकार आपको अप्रैल महीने में डीए एरियर का पैसा ट्रांसफर कर देगी, जिसका फायदा बड़े पैमाने पर देखने को मिलेगा।

‘1 अप्रैल से 4 फीसदी डीए की किश्त जारी की जाएगी’

राज्य सरकार ने इसके लिए बजट पास कर दिया है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे बड़ी संख्या में परिवारों को लाभ होने वाला है। अगर आप हिमाचल प्रदेश के कर्मचारी हैं तो अब आपकी किस्मत चमक गई है, क्योंकि सरकार ने कर्मचारियों के लिए बजट में खजाने का पिटारा खोल दिया है। बजट अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा था कि कर्मचारियों को 1 अप्रैल से 4 फीसदी डीए की किश्त जारी की जाएगी। इस पर हर साल करीब 580 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो बूस्टर डोज की तरह होगा।

‘बढ़ा हुआ HRA इस माह में दिखाई देगा’

इससे सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार एचआरए दरों में संशोधन शुरू हो गया। बढ़ा हुआ एचआरए अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वेतन में दिखाई देगा, जिससे इन पात्र कर्मचारियों की जेब में अतिरिक्त पैसा आएगा। 7वें वेतन आयोग ने शहर की श्रेणियों (एक्स, वाई, जेड) के आधार पर एक स्तरीय एचआरए नियम पेश किया और इसे डीए से जोड़ा। जब 7वां वेतन आयोग लागू किया गया था, तो शुरुआत में एचआरए दरों को इस समझ के साथ कम किया गया था कि डीए बढ़ने पर इन्हें संशोधित किया जाएगा।