अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आंधी-तूफान के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

MP Weather Update Today : एक बार फिर से प्रदेश के मौसम में पल पल में परिवर्तन का दौर दिखाई दे रहा है। हालांकि 15 नवंबर तक दिन में ग्रीष्म, सवेरे और रात्रि को मामूली सी शीतलता का अनुभव होता रहेगा, इसके बाद सर्दी के मिजाज पुनः तेज होंगे। वहीं मंगलवार को एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय हो रहा है, जिससे आगामी तीन-चार दिन तक रात्रि के टेंपरेचर में कोई खास गिरावट नहीं आएगी, लेकिन इसके जाते ही तापमान जोरदार तरीके से गिरेगा और सर्दी अपने तेवर दिखाना प्रारंभ कर देगी।

अगले सप्ताह से बदलेगा मौसम

यहां यदि मौसम विभाग के द्वारा जारी अनुमान की मानें तो मंगलवार 7 नवंबर को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने जा रहा है, मगर इसका प्रभाव प्रदेश में कुछ खास नहीं होगा। वहीं टेंपरेचर में बढ़ोतरी तो होगी लेकिन इसके जाते ही सर्दी अपने हाथ फैला लेगी और सर्वाधिक टेंपरेचर में मंदी आना प्रारंभ हो जाएगी। फिलहाल एक सप्ताह तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। जहां 12 नवंबर के बाद बंगाल की खाड़ी में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्पन्न होने की आशंका बनी हुई है, जिसका असर मध्य भारत में चार-पांच दिन तक रहेगा। इस बीच प्रदेश के कई जिलो में मामूली रिमझिम बारिश और छिटपुट स्थानों पर सामान्यतः वृष्टि होने की आशंका जताई गई है, इसके बाद टेंपरेचर में कमी आएगी और ठंड में वृद्धि हो जाएगी।

जानते हैं क्या कहता है वेदर डिपार्टमेंट का अंदाजा

यहां MP मौसम कार्यालय की रायनुसार यदि देखें तो अभी हाल फिलहाल आगामी एक सप्ताह और अच्छी सर्दी का वेट करना पड़ेगा। जहां अलनीनो के असर से नवंबर में प्रदेश के ग्वालियर, चंबल संभाग में रात्रि का टेंपरेचर साधारण एवं भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग में साधारण से थोड़ा ज्यादा रहने की आशंका जताई गई है। साथ ही ऐसा अंदेशा जताया गया हैं कि दिवाली तक 12 नवंबर तक सर्दी प्रदेश में एंट्री कर सकती है और 15 नवंबर के बाद से सर्वाधिक टेंपरेचर के साथ ही कम से कम टेंपरेचर में भी कमी आना प्रारंभ हो जाएगी। यहां, सागर , टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर, बुंदेलखंड के कुछ एक भागों में 15 से 22 नवंबर के मध्य बूंदाबांदी होने की आशंका जताई गई है।