ICMR Study: अधिक मात्रा में ‘नमक’ का इस्तेमाल कर रहे भारतीय, बन सकता हैं बीमारियों का घर

Share on:

ICMR Study: अगर खाने में नमक न हो, तो खाना खाने लायक ही नहीं होता है। क्योंकि बिना नमक के खाना बनाना और खाना दोनों आसान नहीं है। दाल हो या सब्जी, चाहें आप इसमें कितने भी मसाले डाल दें, लेकिन बिना नमक के ये बेस्वाद ही लगते है।

नमक में सोडियम क्लोराइड पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए जरूरी होता है। नमक हमारे खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, लेकिन इसकी सही मात्रा न ली जाए, तो यह बीमारियों का का एक बड़ा कारण बन सकता है। ज्यादातर लोगों को स्वाद के चक्कर में ज्यादा नमक खाने आदि हो जाते है। कुछ लोगों को खाने में ऊपर से नमक छिड़कते की आदत होती है।

ICMR की एक स्टडी के मुताबिक, भारतीय लोग जरूरत से ज्यादा नमक रहे है। WHO के अनुसार, नमक की मात्रा दिनभर में 5 ग्राम से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए, जबकि भारत के लोग खाने में 8 ग्राम नमक का इस्तेमाल कर रहे है। नेचर जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में यह भी बात सामने आई है कि हर व्यक्ति अलग-अलग मात्रा में नमक खाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे खाने में नमक का सेवन 5 ग्राम से ज्यादा नहीं करते हैं, तो उनका हाई बीपी 25 प्रतिशत तक कम हो सकता है। आप खाने में कम से कम नमक का सेवन करें, जिससे आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

खाने में नमक की मात्रा कैसे कम करें

  • अधिकतर लोग नमक खाने की आदत होती हैं, इसलिए हमें इसकी मात्रा को कम करने के लिए खाने में पापड़, चटनी और अचार का प्रयोग कम करें।
  • पैक्ड फूड्स इस्तेमाल कम करें, इसके ऊपर लिखा होता है जिससे आप इसमें नमक की मात्रा का पता कर सकते हैं।
  • आप खाने में ऊपर से नमक से बचें। आप अपने डाइनिंग टेबल से नमक शेकर को हटा दें, यह आपकी आखों के सामने रहेगा तो आप नमक का इस्तेमाल क्र सकते है।