विदेशों से सस्ती होगी कोरोना वैक्सीन, लेकिन सरकार नहीं उठाएगी सबका खर्चा -सूत्र 

Share on:

देश में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर आज पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। हर किसी को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। बता दे, सीरम, भारत बायोटेक और जायडस कैडिला समेत 3 अन्य को मिलाकर देश में कुल 6 कोरोना वैक्सीन का ट्रायल जारी है। जिसकी समीक्षा खुद पीएम मोदी कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि इनमे से अगले साल मार्च तक कोई एक वैक्सीन आ जाएगी। लेकिन सरकार प्राथमिकता वाले समूहों के ही वैक्सीन का खर्च उठाएगी।

इसका मतलब ये है कि सरकार प्राथमिकता वाले समूहों जिसको ज्यादा जरुरत होगी उसका ही वैक्सीनेशन का खर्च उठाएगी। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बताया गया कि विदेशों के मुकाबले भारत में वैक्सीन सस्ती होगी। इसके साथ ही जिसकी स्थिति ज्यादा गंभीर होगी या फिर जिसका डाटा कोविड मरीज के तौर पर दर्ज होगा, उनके लिए वैक्सीन फ्री होगी।

बताया जा रहा है कि मंत्रालय ने 8 टीकों का जिक्र किया जिसमें से कई तीसरे फेज तक नहीं पहुंची हैं। वहीं आज पीएम मोदी ने भी अपनी सर्वदलीय बैठक में ये भरोसा दिलाया है कि भारतीय वैज्ञानिकों को कोविड-19 का टीका विकसित करने में सफलता का पूरा भरोसा है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोविड-19 के टीके का इंतजार लंबा नहीं चलेगा, यह कुछ सप्ताह में तैयार हो सकता है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि विशेषज्ञों की मंजूरी के बाद भारत कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होगा। जहां तक कोविड-19 रोधी टीके की कीमत की बात है तो लोक स्वास्थ्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जाएगी, राज्यों को पूरी तरह से शामिल किया जाए। वहीं आगे उन्होंने कहा कि  कई बार अफवाहें फैल जाती हैं जो जनहित और राष्ट्रहित के खिलाफ होती हैं। हमारी जिम्मेदारी जागरूकता फैलाने की है।