आईआईएम इंदौर में शासन में नैतिकता और जवाबदेही पर वेबिनार का आयोजन

Share on:

आईआईएम इंदौर ने 20 नवंबर, 2020 को नेशनल सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस (NCGG) के सहयोग से शासन में नैतिकता और जवाबदेही पर एक वेबिनार आयोजित किया। वी. श्रीनिवास, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव, प्रशासनिक विभाग-सुधार और लोक शिकायत;और प्रोफेसर हिमाँशु राय, निदेशक, आईआईएम इंदौर वेबिनर के प्रमुख वक्ता थे। सत्र का संचालन प्रोफेसर प्रशांत सलवान, चेयरपर्सन, एग्जीक्यूटिव एजुकेशन, आईआईएम इंदौर द्वारा किया गया।

प्रोफेसर सलवान ने वेबिनार के विषय के बारे में जानकारी दी और नैतिकता पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में, नैतिकता सही और गलत के आधारित मानकों को संदर्भित करती है और यह निर्धारित करती है कि लोक सेवकों को क्या करना चाहिए। ‘लोक सेवकों को अक्सर कठिन नैतिक दुविधाओं का सामना करना पड़ता है, जैसे कि समय सीमा को पूरा करने के लिए गुणवत्ता से समझौता या छोटे कांट्रेक्टर के लिए अवसर प्रदान करना है या नहीं, इसपर निर्णय लेना । इसलिए, नैतिकता, शासन और जवाबदेही जटिल होती है ‘, उन्होंने कहा।

प्रोफेसर राय ने कहा कि प्राचीन काल में, नेताओं को नायक माना जाता था, जो नेतृत्व कौशल के साथ ही जन्मे थे । हालांकि, समय के साथ, नेतृत्व की यह परिभाषा बदल गई और यह माना गया कि नेतृत्व एक कौशल है जिसे विकसित किया जा सकता है। ‘एक अच्छा लीडर सही और गलत के बीच के अंतर को जानता है और ऐसे फैसले लेता है जो न्याय करते हैं – वो नहीं जो उसके लिए सुविधाजनक हों ‘, उन्होंने कहा। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत में घोटालों की वार्षिक वृद्धि दर 112 प्रतिशत है, जबकि हमारी जीडीपी केवल 4-5 प्रतिशत से बढ़ती है । इसलिए, हमें जवाबदेही के बारे में अधिक संवेदनशील होने की आवश्यकता है, सही और गलत के बीच के अंतर को समझने और इसे नेतृत्व के प्रमुख कौशल में शामिल करने आवश्यकता है। नैतिकता और सदाचार के बीच के अंतर पर अपने विचार साझा करते हुए, उन्होंने कहा कि सदाचार अच्छे और बुरे के बीच का अंतर है; हालाँकि, नैतिकता सही और गलत के बीच का अंतर है। अगर आप किसी भी काम को करने से पहले लज्जा, भय या संदेह महसूस करते हैं, तो वह निश्चित रूप से गलत कार्य है । चरित्र हमारे विचारों पर आधारित होता है। हमारे विचार हमारे शब्दों को परिभाषित करते हैं, हमारे शब्द हमारे कार्यों को परिभाषित करते हैं, हमारे कार्य हमारी आदत बन जाते हैं हैं और आदतें हमारे चरित्र को परिभाषित करती हैं । इसलिए, हमें फल की चिंता किये बगैर वह कार्य करें जो सही है । ‘भविष्य उन लीडरों के हाथ में है जो न केवल अच्छे काम करें, बल्कि वह निर्णय भी लें जो सही हों’, उन्होंने कहा।

श्रीनिवास ने कहा कि नैतिकता, सदाचार और दक्षता वह नींव है जिस पर नैतिक संरचना का निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक कर्तव्य के लिए नैतिक साहस की आवश्यकता है और सार्वजनिक सेवा को नैतिक व्यवहार के आधार पर बनाया जाना चाहिए । ‘नैतिकता के सामान्य सिद्धांतों में निस्वार्थता, अखंडता, निष्पक्षता, जवाबदेही, खुलेपन, ईमानदारी और नेतृत्व शामिल हैं । 21 वीं सदी में आईएएस अधिकारियों के सामने आने वाली चुनौतियां 20वीं सदी से अलग नहीं हैं । इन चुनौतियों का सामना करने के लिए अखंडता और विश्वसनीयता के अपरिहार्य मूल्यों की आवश्यकता होती है, उन्होंने कहा । सिविल सेवकों के लिए आचार संहिता को साझा करते हुए, श्री श्रीनिवास ने कहा कि सार्वजनिक सेवा मूल्यों को कानून द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए और हितों के टकराव को व्यापक रूप से अधिकारियों के लिए आचार संहिता में शामिल किया जाना चाहिए। भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए, उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी का उन्नत उपयोग, पारदर्शिता में वृद्धि, धारकों की अधिक हिस्सेदारी और मजबूत निरीक्षण और निगरानी बहुत महत्वपूर्ण हैं । उन्होंने इंस्टिट्यूट बिल्डर्स के कुछ महत्वपूर्ण और सामान्य लक्षणों को साझा किया जैसे कि उच्च उद्देश्य वाले दृष्टिकोण, भारत के संस्थानों की गहरी समझ, चुनौतीपूर्ण समय में निर्णय लेने के लिए साहस, दृढ़ विश्वास और अखंडता होने और व्यक्तिगत रूप से मजबूत संस्थानों के निर्माण में योगदान करने की क्षमता होनी चाहिए । ‘एक संविधान उस दिशा को इंगित कर सकता है जिसमें हम आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन सामाजिक संरचना यह तय करेगी कि हम कितनी दूर जाने में सक्षम हैं, और किस गति से आगे बढ़ सकते हैं ‘, उन्होंने कहा।

सत्र का समापन प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ और इसमें आईआईएम इंदौर के छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ अन्य संगठनों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।