कोरोना के आतंक का एक साल पूरा

Share on:

विपिन नीमा

इंदौर। मानव जाति का सबसे बड़ा दुश्मन कोरोना वायरस से अभी भी भारत समेत कई देश जूझ रहे है। हर कोई देश की सरकार वैक्सीन के लिए लगातार प्रयास कर रही है । कोरोना से यह लड़ाई कब खत्म होगी ये कोई नही जानता है , लेकिन साल 2020 इतिहास में कोरोना महामारी के लिए याद रखा जाएगा। ना केवल इस वायरस ने हजारों लोगों की जान ली, बल्कि जीवन की रफ्तार को ही धीमा कर दिया है। कोरोना जैसी महामारी का एक साल पूरा हो गया है।

कोरोना का एक साल वाली पोस्ट हुई वायलर
कोरोना का एक साल पूरा हो गया है हालांकि ये कोई अधिकृत जानकारी नही है। केवल सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हुआ । वायलर हुए इस फोटोयुक्त पोस्ट मे लिखा है पूरी दुनिया का रूप बदलने वाले कोरोना वायरस का पहला केस आज ही के दिन यानी 17 नवम्बर 2019 को चीन के वुहान शहर में मिला था। इसी आधार स्टोरी लिखी है।इसमें न तो किसी भी अधिकारी का कोई अधिकृत वर्जन है ओर न ही कोई जानकारी।

विश्व का पहला केस
कोरोना वायरस का पहला केस आज ही के दिन यानी 17 नवम्बर 2019 को चीन के वुहान शहर में मिला था।

देश का पहला केस
भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को केरल के त्रिशूर जिले में सामने आया था। इसकी पुष्टि खुद केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने ट्वीट करके की थी। भारत का पहला कोरोना संक्रमित मरीज चीन के वुहान विश्वविद्यालय से आया था जिसमें कोरोना की पुष्टि हुई थी।

प्रदेश का पहला केस
20 मार्च को जबलपुर में कोरोना वायरस Coronavirus-2019 संक्रमित का पहला मरीज मिला था।

इंदौर का पहला केस
इंदौर में 24 मार्च काे पहला केस मिला था। प्रदेश में कोरोना इंदौर से फैला है। दुबई से इंदौर फ्लाइट नहीं आई होती तो यहां कोरोना नहीं फैलता।