भारत-चीन विवाद : विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान,कहा- बातचीत से निकालना होगा हल

Share on:

नई दिल्ली : भारत-चीन विवाद पर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान आया है. जहां जयशंकर ने बातचीत के माध्यसम से इस समस्या को सुलझाए जाने की बात कही है. विदेश मंत्री ने कहा कि, भारत-चीन सीमा पर हालात अभूतपूर्व बने हुए हैं.

भारत-चीन सीमा पर जो हालात बने हुए हैं, उनके समाधान को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने माना कि इस समस्या का हल दोनों देशों को बात करके ही निकालना चाहिए. बता दें कि हाल ही में जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री के बीच इस मुद्दे को लेकर रूस में एक मुलाकात हुई थी, जिसके बाद अब भारतीय विदेश मंत्री ने इस मामले पर पहली बार अपनी बात रखी है. दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच रूस में करीब ढाई घंटे की मुलाक़ात हुई थी.

हालात तनावपूर्ण…

आपको जानकारी के लिए बता दें कि लद्दाख सीमा पर चीन के साथ तनाव की स्थिति अब भी बरकरार है. तो वहीं भारत द्वारा दुश्मन को हर मोर्चे पर खदेड़ने की हरसंभव तैयारी की जा रही है. इसके लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर पर जोर देने के साथ ही भारत ने भारत-चीन सीमा पर अपने सैनिकों की तैनाती में भी इज़ाफ़ा कर दिया है. जबकि चीन भी लगातार सीमा पर अपने सैनिक बढ़ा रहा है. हालांकि दोनों देशों की ओर से हालात को सामान्य बनाए रखने की भी भरपूर कोशिश की जा रही है. दोनों देशों के बीच इस मामले को लेकर लगातार चर्चा चल रही है.