7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission: महंगाई का स्तर लगातार बढ़ता हुआ देखा जा रहा है. महंगाई दर 2 से 6 फीसदी से ज्यादा बनी हुई है. RBI की रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई दर सामान्य से अधिक है. यही वजह है कि सरकारी कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते यानी डीए के बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. अगर इससे बड़ा दिया जाता है तो महंगाई से निपटने में यह काफी मददगार साबित होगा. बता दें कि DA को जनवरी और जुलाई में दो बार रिवाइज किया जाता है. साल की शुरुआत में 3% डीए बढ़ाया गया था.

मई में रिटेल मुद्रास्फीति की दर की बात करें तो वह 7.04 प्रतिशत रही, RBI के मुताबिक यह सामान्य स्तर से ऊपर है और यह 8 सालों का उच्चतम स्तर है. वहीं अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में जो बदलाव आते हैं उसी के आधार पर DA रिवाइज किया जाता है. अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 पर पहुंच गया है, इसमें 1.37 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अगर मई और जून का इंडेक्स भी 127 के पार होता है तो DA में 5 फ़ीसदी उछाल की उम्मीद जताई जा रही है.

Must Read- सरकारी कर्मचारियों को हो रही परेशानी, 1 लाख की नौकरी के बाद मिल रही 935 रूपए पेंशन

आदरणीय में 5 फ़ीसदी की बढ़त होती है तो जिन कर्मचारियों को 34 फीसदी दिए मिल रहा है वह बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. जिसके बाद बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होगी. इसे कर्मचारियों को लगभग 34 हजार रूपए से ज्यादा सालाना लाभ होगा. अगर सरकार DA बढ़ाती है तो लगभग 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा.